Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेहत के लिए क्यों और कितना जरूरी है नमक का सेवन?

बेशक नमक खाने का जायका बढ़ाने का काम करता है लेकिन इसके बहुत ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का भी खतरा बढ़ता है। तो दिनभर में कितनी मात्रा में नमक लेना है सेहत के लिए फायदेमंद इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 31 Dec 2020 08:00 AM (IST)
Hero Image
सलाद में ऊपर से नमक छिड़कते हुए

नमक का इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है, लेकिन साथ ही साथ इसकी अधिकता भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इसलिए दिनभर खाए जाने वाले नमक की मात्रा का ध्यान रखें। जानेंगे इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें... 

नमक क्यों है सेहत के लिए ज़रूरी?

नमक का जरूरी काम है बॉडी में पानी के लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ डाइजेस्टिव सिस्टम और किडनी को ठीक से काम करने, ब्लड शुगर लेवल को कम करने, तनाव, अवसाद से राहत दिलाना। यह मसल्स को सही तरी़के से काम करने में भी मदद करता है। अगर आपको पता न हो तो बता दें नमक की मात्रा कम होने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है। थकान, मांसपेशियों में जकड़न, चक्कर आना, भूख न लगना और लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

ज़्यादा मात्रा है हानिकारक

नमक शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन इसकी अधिकता कई बीमारियों को बुलावा देती है। नमक के ज्यादा सेवन से हाइपर टेंशन, हाई ब्लड प्रेशर का ख़तरा बढ़ जाता है, नतीजतन हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। ज़्यादा नमक से ख़ून में आयरन की मात्रा कम हो जाती है, जिससे एसिडिटी बढ़ जाती है। भूख न लगने पर भी भूख का एहसास बना रहता है, जिससे शरीर में ज़्यादा कैलोरी बनने लगती है और मोटापा बढ़ता है।

इस तरह से कर सकते हैं कंट्रोल

1. खाने में संतुलित मात्रा में नमक खाएं। ऊपर से नमक न मिलाएं।

2. नमकीन स्नैक्स का कम से कम सेवन करें।

3. फ्राइड फूड्स खाना अवॉयड करें।

4. बिना नमक मिला सलाद खाएं।

5. पापड़, चटनी, चिप्स, सॉल्टेड पीनट (मूंगफली), पॉपकॉर्न, सोया सॉस, कैचअप और प्रोसेस्ड फूड कम खाएं।

6. हार्ट, किडनी व फेफड़ों के बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को लो सोडियम नमक खाना चाहिए।

7. सोडिमय क्लोराइड की मात्रा संतुलित करने के लिए अपनी डायट में ज़्यादा पोटैशियम वाली चीज़ें जैसे- फल व सब्ज़ियां शामिल करें। 

Pic credit- Freepik