Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तिहाड़ जेल में अपने पास टॉफी क्यों रखते हैं Arvind Kejriwal? जानिए इसके पीछे की वजह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के कारण दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में बंद हैं। ऐसे में उन्हें अपने साथ टॉफी और कुछ अन्य चीजों को रखने की इजाजत दी गई है जिसके पीछे की वजह आपको भी जरूर जाननी चाहिए। ये वजह और कुछ नहीं बल्कि उनकी सेहत से जुड़ी है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 05 Apr 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
तिहाड़ जेल में अपने साथ टॉफी रखते हैं अरविंद केजरीवाल, क्या इसके पीछे की वजह जानते हैं आप?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब घोटाला मामले में इन दिनों तिहाड़ जेल में बंद हैं। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। बता दें, दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा हुआ है। ऐसे में केजरीवाल को अपने साथ टॉफी रखने की इजाजत दी गई है, जिसके पीछे की वजह जानना आपके लिए भी जरूरी है। आइए आपको बताते हैं इस बारे में।

इस वजह से दी गई टॉफी रखने की इजाजत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट ने जेल अधिकारियों को निर्देश दिया था कि मुख्यमंत्री को अपने साथ कुछ सामान रखने की अनुमति दी जाए। चूंकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल डायबिटीज से पीड़ित हैं, ऐसे में उन्हें अपने साथ इसबगोल, ग्लूकोज और टॉफी रखने की इजाजत दी गई है। इसके अलावा उन्हें शुगर सेंसर और ग्लूकोमीटर भी दिया गया है, ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। बता दें, केजरीवाल हाइपोग्लाइसीमिया डायबिटीज से पीड़ित हैं, जिसमें ब्लड शुगर लेवल काफी नीचे गिर जाता है। ऐसे में इसे मेंटेन रखने के लिए टॉफी या कुछ मीठी चीजें काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Type-1 Diabetes के मरीजों के लिए फायदेमंद डाइट

कई बार गिर चुका है केजरीवाल का शुगर लेवल

केजरीवाल को एक्यूट सीवियर डायबिटीज है, जिसमें उनका ब्लड शुगर लेवल कई बार नीचे जा चुका है। आम आदमी पार्टी (AAP) नेता आतिशी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी जानकारी दी थी, कि '21 मार्च को ED ने अरविंद केजरीवाल को अरेस्ट किया और उसके बाद से ही उनका वजन 4.5 किलोग्राम तक गिर गया है। केजरीवाल को डायबिटीज है। स्वास्थ्य समस्याओं के बावजूद भी वह 24 घंटे देश की सेवा करते हैं।'

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में टॉफी कैसे है मददगार?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कम ब्लड शुगर होने की स्थिति में टॉफी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है, इसलिए हाइपोग्लाइसीमिया वाले मरीजों को अपने साथ इसे रखने की सलाह दी जाती है। फल और डेयरी प्रोडक्ट्स में सुक्रोज, फ्रुक्टोज और लैक्टोज जैसे कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो तुरंत एनर्जी देते हैं। यह टॉफी, मिठाई या चॉकलेट के सेवन से प्राप्त किए जा सकते हैं, इससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है और कमजोरी या कंपकंपी जैसे लक्षणों से तुरंत राहत मिल जाती है।

सावधानी भी है जरूरी

भले ही, टॉफी का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना गया हो, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसे खाते वक्त सावधानी भी बरतनी होती है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़कर खतरनाक स्तर तक भी पहुंच सकता है। ऐसे में आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए इसका सेवन डॉक्टर की राय के मुताबिक ही करना चाहिए। इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले ऑप्शन्स को तवज्जो देनी चाहिए।

क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल?

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए 70 mg/dL और 100 mg/dL तक नॉर्मल ग्लूकोज लेवल बनाए रखने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसके अलावा पर्याप्त नींद न लेने पर भी ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे हो सकता है। साथ ही, इसे मेंटेन करने में फिजिकल एक्टिविटीज का भी बड़ा रोल होता है। ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ भी खाने की भूल आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Type 2 Diabetes में वजन बढ़ाने से कम हो सकता है मौत का खतरा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik