Move to Jagran APP

Collagen Benefits: 30 की उम्र के बाद शरीर के लिए क्यों ज्यादा जरूरी हो जाता है कोलेजन?

Collagen शरीर को स्वस्थ और त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। वैसे तो बॉडी खुद ही कोलेजन का प्रोडक्शन करती है लेकिन उम्र के साथ इसका उत्पादन कम होने लगता है जिससे जोड़ों में दर्द से लेकर ढीली और झुर्रियों वाली त्वचा का कारण बन जाता है। आइए जानें 30 की उम्र के बाद शरीर को क्यों इसकी ज्यादा जरूरत होती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Wed, 12 Jun 2024 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 04:51 PM (IST)
Collagen Benefits: 30 की उम्र के बाद क्यों ज्यादा जरूरी हो जाता है कोलेजन? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Collagen Benefits: कोलेजन एक प्रोटीन है, जो मांसपेशियों, जोड़ों, त्वचा, बाल और नाखूनों को हेल्दी बनाए रखने के लिए काफी जरूरी होता है। स्वाभाविक रूप से हमारा शरीर तो इसका उत्पादन करता ही है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ यह प्रोसेस स्लो हो जाता है, जो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार बना सकता है। आइए आज आपको बताते हैं कि 30 की उम्र के बाद यह क्यों ज्यादा जरूरी है।

हड्डियों के लिए जरूरी

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कार्टिलेज कम होने लगता है। ऐसे में, अगर आप भी जोड़ों में दर्द और अकड़न का सामना कर रहे हैं, तो इसके पीछे कोलेजन की कमी भी एक वजह हो सकती है। शरीर में इसकी कमी होने पर गठिया और सूजन की समस्या भी पैदा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है Vitamin B12, इन संकेतों की पहचान कर इसकी कमी करें दूर

डाइजेशन को बनाए बेहतर

शरीर में कोलेजन की कमी होने पर इसका असर डाइजेशन यानी पाचन तंत्र पर भी देखने को मिलता है। ऐसे में, आंतों की प्रक्रिया में रुकावट से लेकर सूजन की समस्या भी पैदा हो सकती है, इसलिए गट हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है कि 30 की उम्र के बाद इससे जुड़े सप्लीमेंट्स का सेवन शुरू कर दिया जाए।

मांसपेशियां को बनाए स्ट्रांग

कोलेजन हमारी मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने में भी काफी उपयोगी होता है। ऐसे में, खासतौर से 30 की उम्र में वर्कआउट करने वाले लोगों को बॉडी में एनर्जी का लेवल बनाए रखने के लिए कोलेजन की काफी जरूरत होती है। बता दें, कोलेजन सप्लीमेंट लेने वाले लोगों में एक्स्ट्रा फैट की परेशानी नहीं होती है और मांसपेशियां भी ताकत भी भर जाती हैं।

त्वचा और बालों के लिए जरूरी

शरीर में कोलेजन की सही मात्रा होने पर त्वचा और बाल हेल्दी रहते हैं। अगर आप भी लंबे समय तक जवान बने रहना चाहते हैं, तो उम्र बढ़ने के साथ ही कोलेजन सप्लीमेंट्स का सेवन भी शुरू कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जिससे आप फ्री रेडिकल डैमेज से बच सकते हैं। ऐसे में, बाल झड़ने की समस्या ही नहीं होती है और यह घने और मजबूत बनने लगते हैं। वहीं, त्वचा का ढीलापन और रूखापन दूर करके नेचुरल ग्लो लाने में भी इससे जुड़े सप्लीमेंट्स काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है ‘No Raw Diet’ जिसे फॉलो करती हैं एक्ट्रेस विद्या बालन, जानें इसके फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.