Move to Jagran APP

Yawning Reasons: किसी दूसरे को देख हमें भी क्यों आने लगती है उबासी? जानें इसके पीछे की वजह

Yawning Reasons अगर आपके सामने कोई व्यक्ति एक से दो बार उबासी लेता है तो आपको भी उबासी आना शुरू हो जाती है। कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आइए जानें इसके बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 06 Jun 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
Yawning Reasons: दूसरे को देख क्यों आने लगती है उबासी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yawning Reasons: आपने नोटिस किया होगा कि आपके आसपास जैसे ही कोई व्यक्ति जम्हाई या उबासी लेना शुरू करता है और अगर आपने उसे देख लिया, तो आपको भी उबासी आनी शुरू हो जाती है। तो क्या उबासी किसी तरह का संक्रमण है? अगर नहीं, तो ऐसा क्यों होता है? अगर आपके दिमाग में भी ये सवाल आता है, तो आज के लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। 

दिमाग से क्या है उबासी का कनेक्शन?

अमेरिका के न्यू जर्सी स्थित प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट बताती है कि, उबासी का कनेक्शन हमारे दिमाग से होता है। काम करने के दौरान जब दिमाग गर्म हो जाता है, तो उसे ठंडा करने के लिए जम्हाई या उबासी आती है। इससे शरीर का तापमान कंट्रोल हो जाता है। सर्दियों में ऑक्सीजन की ज़्यादा ज़रूरत पड़ती है और इसी वजह से उस दौरान उबासी ज्यादा आती है।

एक को देख दूसरे को क्यों आती है उबासी?

साल 2004 में म्यूनिख की साइकियाट्रिक यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल की रिसर्च बताती है कि, उबासी संक्रमण फैलाती है। तकरीबन 300 लोगों पर की गई रिसर्च में 50 फीसदी लोग ऐसे थे, जो दूसरों को देखने के बाद उबासी लेने लगे। वैज्ञानिकों का मानना है कि जब किसी को उबासी लेते हुए इंसान देखता है, तो उसका मिरर न्यूरॉन सिस्टम एक्टिव हो जाता है और वो उसे नकल के लिए प्रेरित करता है। यही वजह है कि अगले को देखकर उबासी लेने का मन करने लगता है।

Animal Behaviour जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार, जिन लोगों का दिमाग ज्यादा काम करता है, उन्हें लंबी उबासी आती है। एक दूसरी रिसर्च के मुताबिक जब व्यक्ति की नींद पूरी नहीं होती या फिर किसी बात को लेकर थकान और तनाव होता है, तो उस वक्त सबसे ज्यादा उबासी आती है। मेडिकल न्यूज़ टुडे के मुताबिक ज्यादा उबासी आना या बार-बार उबासी आना किसी दवा के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी हो सकता है। एक इंसान दिन में 5 से 19 बार सामान्य तौर पर उबासी ले सकता है। लेकिन इससे ज्यादा उबासी आने का मतलब है कि आप किसी बीमारी के शिकार हो गए हैं।

ज्यादा उबासी आना हो सकता है इन बीमारियों की ओर इशारा

डायबिटीज

बहुत ज्यादा उबासी आना डायबिटीज के शुरुआती संकेत भी हो सकते हैं। ब्लड में ग्लूकोज लेवल कम होने पर बार-बार उबासी आती है।

स्लीप एपनिया

स्लीप एपनिया की प्रॉब्लम होने पर नींद पूरी नहीं हो पाती है। जिस वजह से दिन में थकान और आंखों में नींद रहती है और बार-बार उबासी आती रहती है।

दवाइयों का साइड इफेक्ट

जो लोग दवाओं का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं। उन्हें भी बहुत ज्यादा उबासी आने की प्रॉब्लम हो सकती है। एंटीहिस्टामाइन, पेन किलर आदि के अधिक डोज़ से ज्यादा उबासी आ सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik