Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन चीज़ों पर फोकस करना है International Childhood Cancer Day 2024 मनाने का मकसद

15 फरवरी का दिन दुनियाभर में International Childhood Cancer Day के रूप में मनाया जाता है।कैंसर बीमारी सिर्फ बड़ों में ही नहीं बल्कि बच्चों में भी देखने को मिलती है। इस खतरनाक बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के मकसद से ये दिन मनाया जाता है। बच्‍चों में ब्लड ब्रेन कैंसर लिम्‍फोमा और सॉलिड ट्यूमर के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 15 Feb 2024 10:43 AM (IST)
Hero Image
nternational Childhood Cancer Day 2024: अंतरराष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस मनाने का उद्देश्य और इस साल की थीम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। International Childhood Cancer Day 2024: हर साल 15 फरवरी को विश्व चाइल्डहुड कैंसर दिवस (अंतरराष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य लोगों को बच्चों में होने वाले कैंसर के बारे में जागरूक करना है। हर साल लाखों बच्चों की कैंसर की वजह मौत हो जाती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइनजेशन की मानें, तो दुनियाभर में तकरीबन 1000 से ज्यादा कैंसर के मामले बच्चों में देखने को मिलते हैं। जागरूकता की कमी और सही समय पर इलाज न मिलने की वजह से यह आंकड़ा बढ़ ही रहा है। दरअसल लोगों को लगता है कि कैंसर बड़े-बूढ़ों में होने वाली समस्या है। जिस वजह से बच्चों में कैंसर के लक्षण लंबे समय तक इग्नोर होते रहते हैं और बाद में ये बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो बच्चों में कैंसर के लक्षणों का पता लगाना इतना मुश्किल नहीं होता। 

बच्चों में कैंसर की वजहें

बच्चों में कैंसर होने की वजहों का कोई खास कारण पता नहीं चल पाया है, लेकिन इससे जुड़ी कई रिसर्च हुई हैं, जिसमें ये पाया गया है कि पर्यावरण और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं।  एपस्टीन-बार वायरस, एचआईवी और मलेरिया जैसे इन्फेक्शन भी बच्चों में कैंसर की वजह बन सकते हैं। हालांकि कुछ आंकड़ें ये भी बताते हैं कि आनुवांशिक कारणों से भी बच्चे कैंसर की चपेट में आ सकते हैं। 

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

- तेजी से वजन कम होना

- बिना वजह लंबे समय तक बुखार रहना

- शरीर पीला नजर आना

- नजर कमजोर होना

- थकान व कमजोरी का एहसास होना

- शरीर पर गांठ, सूजन या दर्द होना

- सिरदर्द के साथ उल्टी होना

- शरीर पर लाल धब्बे नजर आना

अंतरराष्ट्रीय चाइल्डहुड कैंसर दिवस इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय चाइल्डहुड कैंसर दिवस पहली बार 2002 में चाइल्डहुड कैंसर इंटरनेशनल (CCI) द्वारा मनाया गया था, जो 170 से ज्यादा संगठनों, कैंसर आउटरीच कार्यक्रमों, कैंसर संस्थानों और बाल चिकित्सा कैंसर से बने संगठनों का एक नेटवर्क है। ICCD कैंसर का शिकार बच्चों को अच्छी चिकित्सा और मेंटली सपोर्ट भी प्रदान करता है। 

अंतर्राष्ट्रीय बचपन कैंसर दिवस 2024 थीम

इस साल अंतर्राष्ट्रीय बचपन कैंसर दिवस की थीम, “अनवीलिंग चैलेंजेस” है। दुनिया भर में कैंसर से पीड़ित बच्चों, उनकी देखभाल करने वालों और साथ ही हेल्थ प्रोफेशनल्स के सामने आने वाली चुनौतियों पर फोकस करना है।

ये भी पढ़ेंः- बच्चों की सेहत का रखना चाहते हैं ख्याल, तो रोजाना खाली पेट खाने में दे ये 4 चीजें

Pic credit- freepik