Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

थककर चूर होने के बाद भी करते रहते हैं नींद का इंतजार, तो डॉक्टर ने बताई इसकी वजह और चैन से सोने के तरीके

अच्छी सेहत के लिए सही खानपान और शारीरिक गतिविधि के अलावा अच्छी नींद भी बहुत ज्यादा जरूरी है। अच्छी और पर्याप्त नींद (good sleep tips) व्यक्ति को स्वस्थ बनाने मदद करती है। हालांकि बदलती लाइफस्टाइल और अन्य वजहों से अक्सर नींद प्रभावित होने लगती है। खासकर थके होने के बाद भी सोना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में डॉक्टर ने बताई इसकी वजह और इसका उपाय।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 14 Sep 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों पाएं अच्छी नींद (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एक अच्छी, लंबी और हेल्दी लाइफ जीने के लिए अच्छे खानपान और लाइफस्टाइल के अलावा अच्छी और पर्याप्त नींद (good sleep tips) भी बहुत जरूरी है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी लोगों को हेल्दी रहने के लिए नींद (good sleep) पूरी करने की सलाह देते हैं। हालांकि, इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें कई तरह से सेहत को प्रभावित कर रही है। साथ ही नींद भी डिस्टर्ब होने लगी है। अक्सर काम के बोझ और ज्यादा थकान के कारण जोरों की नींद आती है और ऐसा लगता है कि बिस्तर पर लेटते हुए हम स्वप्न लोक में खो जाएंगे।

हालांकि, ऐसा होता नहीं है। बहुत ज्यादा थकावट के बावजूद अक्सर लोग उल्लू की तरह जागते रहते हैं और देखते ही देखते रात निकल जाती है, लेकिन नींद नहीं आती। ऐसे में अक्सर मन में यह सवाल आता है कि आखिर बहुत ज्यादा थकान होने के बाद भी नींद क्यों नहीं आती। अगर आपके मन में इसे लेकर सवाल घूमता रहता है, तो आज हम आपको इसका जवाब देने वाले हैं। इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल, गुड़गांव में पल्मोनोलॉजी की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. प्रतिभा डोगरा से बाचतीच की। आइए जानते हैं क्या कहते हैं डॉक्टर-

थकान के बाद भी इसलिए नहीं आती नींद

डॉक्टर बताती हैं कि ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से लोग देर रात तक जागते हैं, भले ही वे असल में थके हुए हों। ज्यादा सोचना, तनाव और चिंता इसकी कुछ मुख्य वजहें हैं, जो दिमाग को आराम करने से रोकती हैं, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा कैफीन इनटेक, सोने से पहले लंबे समय तक स्क्रीन पर समय बिताने और सोने की अनियमित आदतों से शरीर की नेचुरल स्लीप साइकिल भी बाधित हो सकती है।

साथ ही थकावट के बावजूद स्लीप एपनिया, रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम या कोई क्रॉनिक डिस्कम्फर्ट जैसे कुछ मेडिकल डिसऑर्डर भी आपको सोने से रोक सकते हैं। ऐसे में अपनी नींद की क्वालिटी तो बेहतर करने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं।

इन तरीकों से पाएं अच्छी नींद

  • एक रूटीन फॉलो करें: अपनी बॉडी क्लॉक को नियंत्रित करने के लिए, हर दिन एक ही समय पर सोने पर जाएं और तय सम पर ही उठें।
  • स्क्रीन टाइम सीमित करें: जितना संभव हो ब्लू लाइट के संपर्क में कम आए। इसके लिए सोने से कम से कम एक घंटे पहले डिस्प्ले (जैसे फोन, लैपटॉप और टीवी) का इस्तेमाल करने से बचें।
  • शांत वातावरण स्थापित करें: सुनिश्चित करें कि आपका बेडरूम ठंडा और शांतिपूर्ण हो। अपने शरीर को यह बताने के लिए कि आराम करने का समय हो गया है, कम रोशनी का इस्तेमाल करें।
  • रिलैक्सिंग टेकनीक की मदद लें: दबाव कम करने के लिए, गहरी सांस लेने वाले व्यायाम, ध्यान या किताब पढ़ने की कोशिश करें।
  • अपनी डाइट का ध्यान रखें: सोने से ठीक पहले हैवी मील, कॉफी और शराब से दूर रहें।
  • एक्टिव रहें: बार-बार व्यायाम करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। हालांकि, सोने से ठीक पहले वर्कआउट करने से बचें।