Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oral Hygiene: क्या आप भी दांत साफ करने से पहले गीला करते हैं टूथब्रश, तो जानें इसके नुकसान

Oral Hygiene अच्छी सेहत के लिए ओरल हाइजीन बेहद जरूरी होती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो दांत साफ करने से पहले अपने टूथब्रश को गीला करते हैं तो इसके नुकसान के बारे में जरूर जान लें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 15 Jun 2023 01:05 PM (IST)
Hero Image
ब्रश करने से पहले टूथब्रश गीला करना हो सकता है हानिकारक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oral Hygiene: सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधि ही नहीं, बल्कि अन्य हेल्दी आदतें भी बेहद जरूरी होती हैं। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर की सफाई के साथ ही मुंह की सफाई भी बेहद जरूरी होती है। ओरल हाइजीन की कमी हमें कई तरह की समस्याओं का शिकार बना सकती हैं। यही वजह है कि कई लोग सुबह उठते ही सबसे पहले दांत और मुंह की सफाई करते हैं। कई लोग तो ऐसे भी होते हैं, जो हेल्दी दांतों के लिए दिन में दो बार अपने दांतों की सफाई करते हैं।

ओरल हाइजीन बरकरार रखने के साथ ही इससे जुड़ी कुछ आदतें भी बेहद जरूरी होती है। हमारी कुछ आदतें ऐसी भी हैं, जो फायदा पहुंचाने की बजाय हमें नुकसान पहुंचाने लगती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप दांतों और मुंह की सफाई के साथ-साथ अपनी कुछ आदतों का भी खास ख्याल रखें। इन्हीं आदतों में से एक है, ब्रश करने से पहले अपने टूथब्रश को गीला करना। कई लोगों की यह आदत होती है कि वह पेस्ट लगाने से पहले ब्रश को साफ करने के लिए पानी से गीला करते हैं। लेकिन आपकी यह आदत आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो इस आदत का शिकार है, तो इसके नुकसानों के बारे में जरूर जान लें।

ब्रश गीला करने के क्या है नुकसान

अगर आप पेस्ट लगाने से पहले अपने ब्रश को गीला करते हैं, तो इससे आपके मुंह की अच्छे से सफाई नहीं हो पाती है। दरअसल, विशेषज्ञों की मानें तो कम से कम 2-3 मिनट तक दांतों को ब्रश करना चाहिए। लेकिन जब आप पेस्ट लगाने से पहले अपने ब्रश को गीला करते हैं, तो टूथब्रश गीला होने की वजह से पेस्ट तेजी से झाग बनाएगा और आप जल्दी से टूथपेस्ट को मुंह से बाहर निकाल देते हैं। ऐसा करने से आपके मुंह की सही तरीके सफाई नहीं हो पाती है। इसके अलावा जोर से ब्रश करने, इंटरडेंटल ब्रश पर फ्लॉस लगाकर ब्रश करने से भी आपकी ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है।

ब्रश को धूल से कैसे बचाएं?

लोग अक्सर ब्रश को गीला इसलिए करते हैं, ताकि इस लगी धूल को हटाया जा सके। लेकिन अगर ब्रश गीला करने से नुकसान होता है, तो सवाल यह उठता है कि आखिर ब्रश को धूल से कैसे बचाया जाए। ऐसे में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि टूथब्रश को धूल से बचाने के लिए आप कैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्रश करने के बाद कैप लगाने से इसपर धूल नहीं लगेगी और आपका ब्रश साफ रहेगा।

दिन में कितनी बार ब्रश करना सही?

स्वस्थ दांतों के लिए रोजाना दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है। सुबह उठने के बाद और रात में सोने पहले ब्रश करने से दांतों और मुंह की गंदगी को दूर किया जा सकता है। ऐसा करने से आपकी ओरल हेल्थ अच्छी बनी रहेगी। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्रश करने के लिए अच्छी क्वालिटी वाले ब्रश का इस्तेमाल करें, ताकि दांत और मसूड़ों को नुकसान न पहुंचें। ध्यान रखें कि हर 3-4 महीने में अपने टूथब्रश को भी बदलते रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik