Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आप भी ऑफिस ले जाते हैं कटे हुए फ्रूट्स, तो तुरंत सुधार लें गलती; नहीं तो बीमारी के बन जाएंगे मरीज

अगर आप भी फलों को काटकर अपने साथ ऑफिस ले जाते हैं या फिर स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चों के टिफिन में इन्हें शामिल करते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। भले ही ये आपको कोई मामूली बात लगती हो लेकिन अगर आप इससे होने वाले गंभीर नुकसान (Cut Fruits Side Effects) जानेंगे तो ऐसी गलती दोबारा कभी नहीं करेंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 09 Aug 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
Cut Fruits Side Effects: कटे हुए फ्रूट्स को खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cut Fruits Side Effects: सुबह की भागदौड़ में अगर आप भी कटे कुछ फ्रूट्स के अपने साथ ऑफिस ले जाते हैं या फिर बच्चों के टिफिन (Cut Fruits In Lunch Box) में इन्हें पैक कर देते हैं, तो अब आपको यह आदत बदलने की जरूरत है। बता दें, ऐसे फलों का सेवन न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को भारी नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है। यही वजह है डॉक्टर बाजार में मिलने वाले कटे हुए फल-फ्रूट से बचने की सलाह देते हैं। मौसम चाहे बरसात का हो या फिर कुछ और, कटे हुए फ्रूट्स किसी भी सूरत में आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको इससे होने वाले नुकसानों से रूबरू कराते हैं।

डायरिया का खतरा

क्या आप जानते हैं कि कटे हुए फलों को खाने से डायरिया का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर से बरसात के मौसम में जब वातावरण में उमस ज्यादा होती है, ऐसे में इन फलों में कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और यह फ्रूट्स पर अपनी एक परत बना लेते हैं। बाजार में ठेले पर काटकर सजे हुए फल भले ही देखने में कितने अच्छे लगते हों, लेकिन आपकी सेहत के लिए ये बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं।  

यह भी पढ़ें- गेहूं की जगह खाएं इन 5 तरह के आटे की रोटियां, तेजी से घटेगा वजन, अंदर हो जाएगी लटकती तोंद

पोषक तत्वों में कमी

फलों को काटकर रखने से इनमें मौजूद पोषक तत्वों में कमी हो जाती है। फलों को खाने से जो फायदा मिलता है, वह उन्हें काटकर कुछ घंटे बाद खाने से बिल्कुल नहीं मिल सकता है। विटामिन सी से भरपूर फलों को भी एक बार काट लेने पर या हवा में खुला रखने पर इसमें मौजूद विटामिन सी कम हो जाता है।

फूड पॉइजनिंग

फलों को काटकर कुछ देर बाद खाने से आपको फूड पॉइजनिंग   की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है। ऐसा करने से पेट में सूजन, ऐंठन या जलन का सामना करना पड़ सकता है। यही वजह है कि कटे हुए फल आपके पाचन तंत्र के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं।

कैसे करें सेवन?

फलों का सेवन इन्हें काटने के तुरंत बाद करना ही अच्छा होता है, नहीं तो वातावरण में फैली गैसों का असर इनपर होने लगता है जो कि स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। ऐसे में, अगर आप फलों को बाद में खाना चाहते हैं तो इन्हें साबुत ही रखें।

यह भी पढ़ें- ऑफिस चेयर पर बैठे-बैठे बढ़ रही है पेट की चर्बी, तो Chia Seeds की एक ड्रिंक से पाएं परफेक्ट फिगर