Move to Jagran APP

भुट्टा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? नुकसान से बचने के लिए जान लीजिए ये जरूरी बात

मानसून के दिनों में भुट्टा खाने का मजा ही कुछ और होता है। रिमझिम बारिश में अगर नींबू और मसाला लगा भुट्टा मिल जाए तो शायद ही कोई हो जो इसे न कह पाए। ऐसे में अगर आप भी इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि इसे खाने के बाद पानी पिएं या नहीं (Water After Eating Corn) तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 05 Jul 2024 08:02 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 08:02 PM (IST)
भुट्टा खाने के बाद पानी पिएं या नहीं? (Image Source: Youtube)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भुट्टा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी बढ़िया माना जाता है, लेकिन इसे खाने के बाद पानी पिएं या नहीं, इस बात को लेकर कई लोग उलझन में रहते हैं। यह फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन B12 इत्यादि से भरपूर होता है। तो चलिए, बिना देर किए इस आर्टिकल में जान लीजिए कि भुट्टा खाने के तुरंत बाद पानी पीने (Water After Eating Corn) से क्यों मना किया जाता है?

भुट्टा खाने के बाद क्यों न पिएं पानी?

डॉक्टरों की मानें, तो भुट्टा खाने के तुरंत बाद पानी पीना अवॉइड करना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन संबंधी विभिन्न दिक्कतें हो सकती हैं। बता दें, मक्का में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और स्टार्च के कारण इसके सेवन के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है, वहीं अगर आप कब्ज जैसी दिक्कतों से परेशान रहते हैं, तो भी ऐसा करना आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है, क्योंकि यह परेशानी को बढ़ा सकता है। बताया यह भी जाता है कि भुट्टा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं भी आपको अपना शिकार बना सकती हैं। ऐसे में, ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- शाम होते ही होने लगती है कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग, तो घर पर बनाएं ये टेस्टी चाट

भुट्टा खाने के कितनी देर बाद पिएं पानी?

भुट्टा खाने के बाद पानी पीने के लिए आपको कम से कम 45-60 मिनट का इंतजार करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप पाचन से जुड़ी तकलीफों से बचना चाहते हैं, तो भुट्टे पर नींबू का रस लगाकर खा सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से यह गैस और एसिडिटी जैसी परेशानियों का सबब नहीं बनता है। इसके अलावा कोशिश करें, कि इसका सेवन गर्म ही हो और यह ताजा भुना या उबला हुआ हो। इन बातों का ख्याल रखकर आप पाचन प्रक्रिया को किसी भी तरह के नुकसान से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बरसात में क्यों बढ़ जाता है Mosquito Borne Disease का खतरा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.