Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Diet: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए खाएं ये फूड्स, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही शरीर को रखेंगे गर्म

Winter Diet देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है। गिरते तापमान के साथ ही हल्की सर्दी की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में मौसम में बदलाव के साथ ही हमारी जीवनशैली में भी बदलाव होने लगा है। सर्दियों में लोग अक्सर गर्म रहने के लिए हेल्दी डाइट खाते हैं। ऐसे में आप हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही हेल्दी फूड्स के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 09:58 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Diet: गिरते तापमान के साथ ही सर्दियों से दस्तक दे दी है। देश की राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में हल्की ठंड शुरू हो चुकी है। बदलते मौसम के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में भी बदलाव होने लगता है। सर्दियों में लोग अक्सर खुद को ठंड से बचाने के लिए लोग गर्म कपड़ों और खानपान का इस्तेमाल करते हैं। इस मौसम में हमारी इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम आसानी से कोल्ड और फ्लू के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखा जाए।

सर्दियों में आपको मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार की बेहद जरूरत होती है। ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप खुद को हेल्दी बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- करवा चौथ की सरगी में खाएं ये चीजें, व्रत के दौरान रहेंगी एनर्जी से भरपूर

गर्म मसाले

भारतीय रसोई में कई सारे मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं। यह मसाले न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि आपको कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाते हैं। ऐसे में सर्दियों में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप अपने भोजन में अदरक, हल्दी और दालचीनी को शामिल कर सकते हैं। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये आपको स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

नट्स और सीड्स

कई पोषक तत्वों से भरपूर नट्स और सीड्स हमारे संपूर्ण विकास और सेहत को बेहतर बनाने में काफी मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप सर्दियों में हेल्दी रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में बादाम, अखरोट और अलसी के बीज आदि को शामिल कर सकते है। यह जरूरी पोषक तत्वों और हेल्दी फैट के बेहतरीन स्रोत हैं।

पत्तेदार सब्जियां

सर्दियां आते ही बाजार में कई सारी पत्तेदार सब्जियां मिलने लगती है। पालक जैसी ये

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं, तो विंटर सीजन में आपकी हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

सूप

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप खुद को ठंड से बचाकर गर्म रखें। ऐसे में सर्दियों में गर्म रहने के लिए आप टमाटर और सब्जियों से बने पोषक तत्वों से भरपूर सूप को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। यह आपको जरूरी विटामिन और मिनरल देने में मदद करेगा।

साइट्रस फ्रूट्स

संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो हमारी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप सर्दियों को खुद को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर साइट्रस फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  वायु प्रदूषण बन सकता है फेफड़ों के कैंसर का कारण, इन तरीकों से करें बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik