Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Foods: सर्दियों में आपको हेल्दी रखेंगी ये 5 हरी सब्जियां, जानें इन्हें डाइट में शामिल करने के फायदे

Winter Foods सर्दियों में अक्सर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में सही खानपान की मदद से आप खुद को बदलते मौसम में भी हेल्दी रख सकते हैं। इस सीजन में बाजार में कई सारी हरी सब्जियां मिलती हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपको बेहद फायदा मिलता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 05 Nov 2023 07:29 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Foods: सर्दियों का सीजन बस आ ही गया है। नवंबर की शुरुआत के साथ ही हल्की ठंड भी शुरू हो चुकी है। बदलते मौसम की वजह से हमारी लाइफस्टाइल भी बदलने लगती है। इसकी वजह से हमारी इम्युनिटी भी अक्सर कमजोर हो जाती है। ऐसे में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के चलते लोग आसानी सर्दी और फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में सही खानपान की मदद से आप खुद इस मौसम में हेल्दी रख सकते हैं।

सर्दियों सीजन खानपान के नजरिए से भी काफी अच्छा माना जाता है। इस मौसम में बाजार में कई तरह की अलग-अलग सब्जियां और फल मिलते हैं, जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाकर आप खुद को हेल्दी बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में, जो आपको सर्दियों में सेहतमंद रखेगी।

यह भी पढ़ें- दांतों में खून आना हो सकता है विटामिन-सी की कमी का संकेत, इन फूड आइटम्स से करें इसकी कमी दूर

मेथी

सर्दियों में सबसे ज्यादा इंतजार ​मेथी के साग का किया जाता है। यह फाइबर की भारी मात्रा से भरपूर होता हैं, जो भूख कम करने में मदद करती है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। यह आपके शरीर को फिट और एनर्जी से भरपूर बनाए रखने का एक बढ़िया विकल्प है।

ग्वार फली

​क्लस्टर बीन्स, जिसे ग्वार फली के नाम से भी जाना जाता है, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होती हैं। साथ ही इनमें फैच और कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है और पौधों से मिलने वाला प्रोटीन ज्यादा होता है। ऐसे में सर्दियों में इन्हें खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ही ब्लड फ्लो और ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखती हैं, जिससे दिल सेहतमंद होता है।

धनिया पत्ती

​धनिया पत्ती का इस्तेमाल आमतौर पर व्यंजनों को गार्निश करने या फिर चटनी आदि के लिए किया जाता है। हालांकि, सेहत के लिए गजब की फायदेमंद होती है। यह न सिर्फ आंखों की रोशनी तेज करता है,बल्कि आपकी इम्युनिटी भी बढ़ाती है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है। धनिया पत्ती हड्डियों को मजबूत करती है और आपके दिल को भी हेल्दी बनाती है।

पालक

सर्दियां आते ही मार्केट में सबसे ज्यादा पालक का साग देखने को मिलता है। यह सभी सागों में से सबसे ज्यादा सेहतमंद होता है। पालक न सिर्फ कैंसर से बचाता है, बल्कि ब्लड शुगर को भी कम करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। पालक आंखों के लिए भी अच्छा होता है और सूजन के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है।

सरसों की साग

सर्दियों में सरसों की साग का स्वाद भी चखने को मिलता है। आयरन से भरपूर यह साग हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करती है। यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करती है और एनर्जी का एक बड़ा सोर्स भी है। सरसों का साग पाचन में सहायता करती है और सूजन को कम करने में मदद करती है।

मटर

विटामिन सी, ई, जिंक और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ​मटर सर्दियों की एक लोकप्रिय सब्जी है। यह आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है। इसमें विटामिन ए और प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो सर्दियों में आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में आड़े नहीं आएगी एसिडिटी की समस्या, इन आसान नुस्खों से मिलेगी जल्द राहत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik