Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में बढ़ जाती है अस्थमा की समस्या, इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Foods For Asthma Patient सर्दियों के मौसम में कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। यह मौसम अस्थमा के मरीजों के लिए भी परेशानी का सबब बन जाता है। कड़ाके की ठंड सांस के रोगियों के लिए घातक साबित हो सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट में भी बदलाव करने की सलाह दी जाती है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 14 Dec 2023 07:17 AM (IST)
Hero Image
Foods For Asthma Patient: सर्दियों में अस्थमा के मरीज इस तरह रखें अपना ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods For Asthma Patient: मौसम में बदलाव होने से सर्दी-खांसी, जुकाम, फीवर जैसी समस्याएं होने लगती है। सर्दी बढ़ने के साथ-साथ लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या होने लगी है। इसके अलावा इस मौसम में अस्थमा की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में सर्दियों में अस्थमा के मरीजों का अपना खास ख्याल रखना चाहिए। अस्थमा के मरीजों को इस सीजन में लाइफस्टाइल के साथ खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जो अस्थमा की समस्या में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

खट्टे फल

अस्थमा की समस्या को बढ़ने से रोकने के लिए खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन फलों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा ये फेफड़ों की सूजन को कम करने में सहायक है।

हल्दी

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में सूजन को कम करने का काम करता है। इसके सेवन से सांस से जुड़ी समस्या से आराम मिलता है। इससे सूजन कम करने में मदद मिलती है।

अदरक

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। अस्थमा के मरीजों को अपनी डाइट में अदरक शामिल करना चाहिए।  

यह भी पढ़ें: वजन घटाने में मदद करेंगे विटामिन-बी से भरपूर ये फूड्स, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

अनार

अनार एक ऐसा फल हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भऱपूर हैं। इसका जूस पीने से फेफ़ड़े के टिश्यू डैमेज होने के चांस कम हो जाते हैं जिससे अस्थमा के मरीजों को फायदा होता है।

पालक

बदलते मौसम में पालक का सेवन भी फायदेमंद होता है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा इसमें विटामिब-बी भी पाया जाता है जो अस्थमा के रोगियों के रामबाण है, इसलिए रोजाना पालक को सूप या सब्जी के तौर पर इसे अपनी डाइट में ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स आइटम्स, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik