Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Omicron BA.7: ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट की वजह से दिवाली के बाद आ सकती है नई लहर, ऐसे करें बचाव

Omicron BA.7 दिवाली के साथ कई त्योहार का उत्साह देश भर में देखा जा रहा है। साथ ही कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में एक्सपर्ट्स की सलाह यह ही है कि त्योहार मनाएं लेकिन संक्रमण से सावधान रहना न भूलें।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 12:00 PM (IST)
Hero Image
Omicron BA.7: हेल्थ एक्सपर्ट्स को सता रही है दिवाली के बाद नई लहर की चिंता

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Omicron BA.7: दिवाली अब कुछ दिन दूर रह गई है, ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स कोविड के नए वेरिएंट्स BA.7 और BA.5.1.7 को लेकर सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। इन दोनों वेरिएंट्स को अधिक संक्रामक और तेज़ी से फैलने वाला बताया जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने नया ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता लगाया है।

BA.7 और BA.5.1.7 ओमिक्रॉन के सबवेरिएंट्स हैं, जो सबसे पहले चीन के मंगोलिया इलाके में पाए गए थे और अब दुनिया के दूसरे कोनों में फैल रहे हैं। इसी को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स दिवाली और आने वाले दूसरे त्योहारों में सख्त सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। दिवाली के आसपास कई छुट्टियां हैं, जिसके चलते लोग आपस में मिलेंगे-जुलेंगे। इस दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखना और मास्क पहनना आपको काफी हद तक बचा सकता है।

दिल्ली में भी बढ़ते दिख रहे हैं कोविड के मामले

अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कोविड-19 के मामले बढ़ते दिख रहे हैं। टेस्ट पॉज़ीटिविटी रेट पर बढ़कर दो फीसदी हो गया है। भले ही पिछले दो दिनों में किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन दिल्ली में कोविड-19 के 135 नए मामले सामने आए हैं।

कितना ख़तरनाक है ओमिक्रॉन BF.7?

अभी तक हुए शोध के अनुसार, कोविड का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन BF.7, पिछले संक्रमण से मिली इम्यूनिटी और एंटीबॉडीज़ को आराम से चकमा दे सकता है। यह ओमिक्रॉन के पिछले वेरिएंट्स से ज़्यादा ताकतवर दिख रहा है। ऐसे में एक्सपर्ट्स यही सलाह दे रहे हैं कि हमें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए, खासतौपर त्योहारों के इस समय में।

इन लक्षणों पर रखें नज़र

पिछले वेरिएंट्स की तरह, ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण भी लगभग एक समान हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि शरीर में दर्द ज़्यादा तकलीफ दे सकता है।

- कंजेशन

- गले में खराश

- कमज़ोरी और थकान

- खांसी और सर्दी

- नाक बहना

- तेज़ बुखार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik