Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कान में Earphones फटने से महिला ने खोई सुनने की क्षमता, सुरक्षित रहने के लिए माननी पड़ेगी WHO की ये सलाह

आजकल हर किसी के कान में वायरलेस ईयरफोन्स (Wireless Earphones) लगे नजर आते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कितना खतरनाक साबित हो सकता है? हाल ही में तुर्किए (Türkiye) से ऐसी ही खबर सामने आई है जिसमें एक शख्स ने बताया कि उसकी गर्लफ्रेंड के कान में ईयरबड फट गया और वो हमेशा के लिए बहरी हो गई।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 25 Sep 2024 04:27 PM (IST)
Hero Image
भारी पड़ सकता है वायरलेस ईयरफोन्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Side Effects of Earphones: वायरलेस ईयरफोन्स आजकल हर किसी के कानों में दिख जाते हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि ये स्टाइलिश होने के साथ-साथ आपके लिए बेहद सुविधाजनक भी रहते हैं, लेकिन क्या इससे जुड़े खतरों को नजरअंदाज करना जरा-सी भी समझदारी है? हाल ही में तुर्की में एक महिला के साथ ऐसा ही हुआ जब उनके कान में ईयरबड फट गया और वह हमेशा के लिए बहरी (Hearing Loss) हो गई। यह घटना हमें बताती है कि ईयरबड्स को यूज करते समय आपको कितनी सावधानी बरतनी चाहिए और इससे होने वाले नुकसानों से किस तरह अपना बचाव करना चाहिए। आइए जानें।

दिन-रात लगाए रखते हैं ईयरफोन्स?

क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो दिन-रात, उठते-बैठते या चलते फिरते कानों में ईयरफोन्स लगाए रहते हैं? अगर हां, तो आपको यह जानकर हैरानी हो कि आपकी यह आदत आपके कानों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल, कई रिपोर्ट्स से संकेत मिलता है कि तेज आवाज में म्यूजिक सुनना और ईयरफोन्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से कान के पर्दे फट सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें, तो ईयरफोन्स के ज्यादा यूज से दुनिया भर में लाखों युवाओं की सुनने की क्षमता प्रभावित हो रही है।

यह भी पढ़ें- देर रात तक जागने की आदत भी बना सकती है आपको मोटा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

गंभीर हैं ईयरफोन्स से होने वाले नुकसान

आजकल ईयरफोन्स हमारे डेली रूटीन का एक जरूरी हिस्सा बन गए हैं। चाहे आप ट्रैवल कर रहे हों या घर पर खाली बैठकर रिलैक्स कर रहे हों, लोग हर सिचुएशन में घंटों ईयरफोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। खाना खाते या एक्सरसाइज करते वक्त भी लोगों के कानों में ईयरफोन्स लगे दिखाई देते हैं। ऐसे में, आपको बता दें कि इसके जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से कान का पर्दा लगातार दबाव में रहता है और वक्त के साथ यह डैमेज भी बढ़ता जाता है।

WHO ने बताया कई समस्याओं की जड़

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, ईयरफोन्स का ज्यादा इस्तेमाल दुनिया भर में लाखों लोगों, खासकर युवाओं की सुनने की क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है। इसके अलावा ईयरफोन्स के लगातार यूज से कान में इन्फेक्शन, कान में दर्द, सिरदर्द और नींद न आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

सावधानी है जरूरी

ईयरफोन्स का इस्तेमाल करने के दौरान आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए जैसे कि आवाज को कम रखना, ईयरफोन्स को लगातार यूज न करना और बीच-बीच में ब्रेक लेना। इसके अलावा, आपको अपने कानों का रेगुलर चेकअप भी करवाना चाहिए और किसी भी तरह की समस्या महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Chronic Burnout की वजह बन रहा है काम का बोझ और थकान, तो एक्सपर्ट से समझें इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।