Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Exercise: पुरुषों से कम एक्सरसाइज करके भी महिलाओं को मिल जाता है दोगुना फायदा!

महिलाओं को कम एक्सरसाइज करके भी पुरुषों के बराबर फायदा मिल जाता है। जी हां ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में पब्लिश हुई एक स्टडी में ये दावा सामने आया है। 27 से 61 साल की उम्र के 4 लाख लोगों पर यह स्टडी की गई जिसमें चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 23 Feb 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
पुरुषों से कम एक्सरसाइज करके भी ज्यादा फायदा पा सकती हैं महिलाएं

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Exercise: सेहतमंद रहने के लिए एक्सरसाइज कितनी जरूरी होती है, यह किसी से छिपी बात नहीं है। चाहे महिला हो या पुरुष आज के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में हर किसी को फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए। ऐसे में अगर हम कहें कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को एक्सरसाइज का फायदा दोगुना होता है, तो आप भी चौंक जाएंगे। जी हां, आइए बताते हैं कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

4 लाख लोगों पर हुई स्टडी

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में पब्लिश हुई एक स्टडी के मुताबिक, महिलाओं को कम एक्सरसाइज करके भी पुरुषों के बराबर फायदा मिल जाता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन हेल्दी एजिंग की डायरेक्टर और शोधकर्ता डॉ सुसान चेंग की मानें तो, 27 से 61 साल की उम्र के लिए 4 लाख लोगों पर 21 साल तक की गई एक स्टडी में यह बात सामने आई है।

यह भी पढ़ें- रोजाना 30 मिनट की वॉक से कितनी कैलोरी होगी बर्न? एक Click पर जानिए अपने वजन के मुताबिक पूरा फिटनेस प्लान

हैरान करने वाली बात आई सामने

शोधकर्ताओं नें पाया है कि जो महिलाएं एक हफ्ते में 150 मिनट तक मॉडरेट टू फास्ट स्पीड की एक्सरसाइज करती थीं, उनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों के खतरे 36 प्रतिशत तक कम थे, वहीं पुरुषों में यह आंकड़ा सिर्फ 14 प्रतिशत ही मिला।

रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि पुरुष अगर एक हफ्ते में 300 मिनट तक मॉडरेट टू फास्ट स्पीड की एक्सरसाइज करते हैं तो अलग-अलग कारणों से से होने वाली अचानक मौत का जोखिम बेहद कम हो जाता है। हैरान करने वाली बात ये है कि महिलाओं को यह फायदा सिर्फ 140 मिनट की एक्सरसाइज करने से ही मिल जाता है।

यह भी पढ़ें- आउटडोर वॉक या ट्रेडमिल, आपकी सेहत के लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन?

Picture Courtesy: Freepik