Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brain Health: स्टडी में खुलासा, डैश डाइट फॉलो करने से कम हो सकता है डिमेंशिया का खतरा

Brain Health आजकल हार्ट संबंधी समस्या बढ़ती जा रही है। इसमें रहन सहन के साथ ही भोजन भी जिम्मेदार है। इसे लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। अगर आप शुरुआत या 40 की उम्र के आसपास से ऐसा आहार लेना शुरू करते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है तो आगे चलकर भूलने की बीमारी का खतरा बेहद कम हो जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Sun, 22 Oct 2023 08:58 AM (IST)
Hero Image
Brain Health: हेल्दी हार्ट डाइट करेंगे फॉलो, तो दिमाग भी रहेगा चुस्त, स्टडी में खुलासा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Brain Health: आज दिल से जुड़ी बीमारियां और साथ ही दिमाग का कमजोर होना दोनों ही आम होते जा रहे हैं। जिसके लिए हमारी लाइफस्टाइल तो जिम्मेदार है ही साथ ही खान-पान की आदत को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हाल ही में हुई एक स्टडी बताती है कि महिलाएं अगर अपनी मिडल एज के दौरान हार्ट हेल्दी डाइट लेती हैं, तो उनमें भूलने की बीमारी और याददाश्त से जुड़ी परेशानी का जोखिम 17 फीसदी कम हो सकता है।

एनवाययू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के शाधकर्ताओं द्वारा की गई इस स्टडी में कई चौकाने वाली बातें सामने आईं। आंकड़ों की मानें तो 75 प्रतिशत महिलाएं अल्जाइमर बीमारी की शिकार हो जाती हैं। यह नई स्टडी बताती है कि मिडल एज में अगर लाइफस्टाइल में बदलाव किए जाएं, खासकर डाइट में तो इससे हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है। साथ ही डैश डाइट आपकी याददाश्त को बेहतर बना सकती है।

जनसंख्या स्वास्थ्य विभाग में प्रोफेसर यू चेन ने कहा, "30 से अधिक सालों के फॉलो-अप के बाद, हमने पाया कि मध्य जीवन (middle age) में डैश डाइट का पालन जितना मजबूत होगा, महिलाओं में याददाश्त से जुड़ी संभावना उतनी ही कम होगी।"

यह भी पढ़ें: ऐसे हैं अल्जाइमर के शुरुआती संकेत, आप में भी दिखें तो हो जाएं अलर्ट!

क्या होती है डैश डाइट?

dash-diet-benefits

डैश डाइट में पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों यानी प्लांट बेस्ट फूड्स का सेवन ज्यादा किया जाता है, जो पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं और सैचुरेटेड फैट्स, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और चीनी को सीमित करते हैं। सालों की रिसर्च बताती हैं कि 40-45 की उम्र के आसपास हाई ब्लड प्रेशर की वजह से याददाश्त कमजोर होने लगती है और डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है।

डैश डाइट फॉलो करने के फायदे

रिसर्च में देखा गया कि जिन महिलाओं ने DASH डाइट का सबसे अधिक पालन किया, उनमें कई संज्ञानात्मक शिकायतों की रिपोर्ट करने की संभावना 17 प्रतिशत कम हो गई।

यह भी पढ़ें: ब्रेन को एक्टिव और याददाश्त को तेज करना है, तो डाइट में इन फूड को जरूर करें शामिल

अध्ययन की प्रमुख यिक्सियाओ सॉन्ग ने कहा, हमारा डेटा बताता है कि अधिक उम्र में संज्ञानात्मक हानि को रोकने के लिए मध्य जीवन में स्वस्थ आहार शुरू करना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। शोध में शामिल सीनियर असोसिएट रिसर्च वैज्ञानिक, फेन वू ने कहा कि डैश डाइट का पालन करने से न सिर्फ आप हाई ब्लड प्रेशर से बचते हैं, बल्कि याददाश्त से जुड़ी दिक्कतों का खतरा भी कम हो जाता है।

इनपुट: आईएनएस