Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health & Hygiene: सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं सैनिटरी नैपकिन, इन हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स से करें इसे रिप्लेस

पीरियड्स महिलाओं में होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है जिससे उन्हें हर महीने गुजरना पड़ता है। इस दौरान ज्यादातर महिलाएं सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करती है। हालांकि पैड्स का इस्तेमाल सेहत और पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक होता है। ऐसे में आप कुछ हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स से इसे रिप्लेस कर सकते हैं। आइए जानते हैं सैनिटरी नैपकिन के कुछ हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 07 Mar 2024 01:25 PM (IST)
Hero Image
सैनिटरी नैपकिन को करें इन ऑल्टरनेटिव्स से रिप्लेस

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health & Hygiene: एक महिला को अपने जीवन में कई पड़ावों से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स इन्हीं में से एक है, जो महिलाओं में होने वाली एक नेचुरल प्रोसेस है। हर महीने होने वाले पीरियड्स के दौरान सैनिटरी नैपकिन कई महिलाओं की पहली पसंद होती है। महिलाओं के बीच इसकी इतनी डिमांड है कि मेडिकल के साथ-साथ कॉस्मेटिक स्टोर्स पर भी पैड्स आसानी से मिल जाते हैं। हालांकि, सैनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

कई अध्ययनों में यह पता चला है कि सैनेटरी नैपकिन के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही यह हमारे पर्यावरण पर दीर्घकालिक नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि सैनिटरी पैड प्लास्टिक से बने होते हैं, जो न सिर्फ नॉन-बायोडिग्रेडेबल होते हैं, बल्कि मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी है। ऐसे में पैड्स के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए आप कुछ हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं सैनेटरी नैपकिन के कुछ ऑल्टरनेटिव्स-

यह भी पढ़ें- PCOS की समस्या में राहत पहुंचाती हैं ये जड़ी-बूटियां, आज ही डाइट में शामिल कर पाएं जल्द आराम

टैम्पोन

पीरियड्स में आप सैनिटरी नैपकिन की जगह टैम्पोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पीरियड्स में आने वाले खून को सोखने का काम करता है। इसके लिए इसे वेजाइना के अंदर डाला जाता है। यह आकार में छोटे होते हैं और इस्तेमाल करने में आसान होते हैं। विशेषज्ञों की मानें हर चार से छह घंटे में टैम्पोन बदलना चाहिए। हालांकि, वह भी ज्यादा पर्यावरण-अनुकूल नहीं होते हैं।

मेंस्ट्रुअल कप

सैनिटरी नैपकिन की जगह आप मेंस्ट्रुअल कप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कप के आकार का होता है, जो पीरियड ब्लड कलेक्ट करता है। सैनिटरी नेपकिन की तुलना में यह किफायती भी होता है, क्योंकि एक मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल तीन से पांच साल तक किया जा सकता है। साथ ही यह पैड्स की तुलना में ज्यादा हाइजेनिक होता है।

मेंस्ट्रुअल स्पॉन्ज

पीरियड्स में इस्तेमाल करने के लिए मेंस्ट्रुअल स्पॉन्ज एक नेचुरल संसाधन है। इसके इस्तेमाल टैम्पोन के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। इन्हें सी स्पॉन्ज टैम्पोन या पीरियड स्पॉन्ज भी कहा जाता है। समुद्र से मिलने वाले इन स्पॉन्ज का छह महीने तक किया जा सकता है। वे सिंथेटिक मटेरियल, रसायन, ब्लीच, क्लोरीन, गंध और डाई फ्री होते हैं।

कॉटन पैड

कॉटन पैड यानी कपड़े के पैड को सैनिटरी नैपकिन की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। अत्यधिकयह ज्यादा सोखने वाले, लीकप्रूफ और पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। यह विंग्स के साथ आते हैं और आरामदायक कपड़े से बना होता है, जो खून को सोखने का काम करता है। साथ ही यह रियूजेबल भी होते हैं।

मेंस्ट्रुअल डिस्क

सैनिटरी नैपकिन के एक अन्य विकल्प के तौर पर आप मेंस्ट्रुअल डिस्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। यब मार्केट में नए हैं, जिसकी वजह से बहुत कम लोग ही मेंस्ट्रुअल डिस्क के बारे में जानते होंगे। यह काफी हद तक मेंस्ट्रुअल कप ही तरह होते हैं। इस डिस्क का इस्तेमाल भी पीरियड ब्लड इकट्ठा करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल 12 घंटे तक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Endometriosis से पाना चाहते हैं राहत, तो वक्त रहते एक्सपर्ट्स से जानें इलाज के तरीके

Picture Courtesy: Freepik