Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Alzheimer's Day 2021: बातचीत में कठिनाई, बर्ताव में बदलाव के अलावा ये समस्याएं भी हैं अल्जाइमर के लक्षण

World Alzheimers Day 2021 अल्जाइमर बीमारी को ज्यादातर लोग याददाश्त में कमी से ही जोड़कर देखते हैं लेकिन मरीज में और भी कई लक्षण नजर आ सकते हैं आज हम इन्हीं के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 21 Sep 2022 07:45 AM (IST)
Hero Image
World Alzheimer's Day 2021: अल्जाइमर बीमारी के शुरुआती लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Alzheimer's Day 2021: अल्जाइमर ब्रेन से जुड़ी एक बीमारी है, जिसमें सबसे आम है व्यक्ति की याददाश्त चले जाना या धीरे-धीरे उसका कम होते जाना। लेकिन कई लोग इसे बीमारी नहीं मानते, उन्हें लगता है बुढ़ापे में यह समस्या सबसे साथ होती है, तो लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के मकसद से ही हर साल 21 सितंबर को वर्ल्ड अल्जाइमर डे मनाया जाता है। तो आज इस अवसर पर हम जानेंगे भूलने के अलावा और क्या लक्षण हैं अल्जाइमर के।

1. बोलने में कठिनाई

कई बार मरीज ठीक से बोल नहीं पाते, अपनी बातों को समझा नहीं पाते और तो और लिखे गए अक्षरों को पढ़ने-समझने में भी कठिनाई होती है।

2. लोगों, जगहों को भूल जाना

उन लोगों ने नाम भूलना जिनसे आप अक्सर ही मिलते रहते हैं। चीज़ों को रखकर भूल जाना या गुमा देना। ये सारी परेशानियां आम हो जाती हैं। 

3. व्यवहार में बदलाव

मरीज के बिहेवियर में बदलाव दिखने लगता है, उनका मिजाज एकदम से बदल जाता है और वह अजीब तरीके से रिएक्ट करता है। वह उत्तेजित होकर लोगों के साथ बुरा व्यवहार भी कर सकते हैं।

4. बॉडी के ताल-मेल में कमी

शरीर पर कंट्रोल ना हो से मरीज को खाना बनाने में, ड्राइविंग के दौरान या अन्य दूसरे काम को करने में भी प्रॉब्लम हो सकती है। 

5. टाइम, डेट और जगह भूलना

यहां तक कि मरीज दिन, तारीख और समय भी भूल सकता है और जानी-पहचानी जगहें भी कई बार उसे याद नहीं रह जाती। कुछ मरीज तो अपना घर तक याद नहीं रख भी भूल सकते हैं। वह कहां रहता है या क्या काम करता है या फिर चलते-चलते रास्ता ही भूल जाना।

6. सही डिसीज़न न ले पाना

मरीज की कई बार तर्क करने की क्षमता भी चली जाती है, वह ढेर सारे ऑप्शन्स के बीच डिसीज़न नहीं ले पाते। उदाहरण के तौर पर, अगर गर्मियां हैं, तो उसमें वो कॉटन के आरामदायक कपड़े नहीं, बल्कि सर्दियों वाला जैकेट पहन लेंगे।

7. तार्किक क्षमता में कमी

इस बीमारी के कारण कई बार अक्षरों और अंकों को पहचानने में भी प्रॉब्लम हो सकती है। 

Pic credit- freepik