Move to Jagran APP

World Alzheimer's Day 2023: ऐसे हैं अल्जाइमर के शुरुआती संकेत, आप में भी दिखें तो हो जाएं अलर्ट!

World Alzheimers Day 2023 हर साल दुनियाभर में 21 सितंबर को वर्ल्ड अल्जाइमर डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है लोगों के इस बीमारी के बारे में जागरूक करना। यह मस्तिष्क से जुड़ी समस्या है जिसमें व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है। आज इस आर्टिकल में अल्जाइमर के शुरुआती संकेतों के बारे में जानेंगे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 21 Sep 2023 01:17 PM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2023 01:17 PM (IST)
World Alzheimer's Day 2023: अल्जाइमर बीमारी के हैं ये लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Alzheimer's Day 2023: आज दुनियाभर में वर्ल्ड अल्जाइमर डे मनाया जा रहा है। यह बीमारी आमतौर पर बुजुर्गों में होती है। अल्जाइमर मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली घातक बीमारी है। एक बार हो जाने पर यह कई समस्याओं का कारण बन सकती है। इस बीमारी को कुछ दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन ठीक नहीं किया जा सकता।

अल्जाइमर के मरीज शुरुआत में तुरंत की घटनाओं को भूलने लगते हैं । मानसिक रूप से अस्वस्थ रहने के कारण मरीज कीसी काम को करने में असमर्थ हो जाता है। यहां तक कि मरीज को भाषा का उपयोग करने या समझने में भी कठिनाई होती है।

इस बीमारी में मरीज की याददाश्त कमजोर हो जाती है और दिमागी हालत ठीक नहीं होने कारण काम करने की क्षमता कम हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अल्जाइमर का खतरा 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में ज्यादा होता है। डॉक्टरों का कहना है कि इस न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के लक्षण समय के साथ बढ़ते जाते हैं। दुनियाभर में लगभग 24 मिलियन लोग अल्जाइमर की चपेट में हैं।

यह भी पढ़ें: World Alzheimer's Day 2023: भूलने की आदत से हैं परेशान, तो याददाश्त बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण

कुछ लक्षणों को देखकर आप इस बीमारी का पता कर सकते हैं। हालांकि मरीजों में इस बीमारी के लक्षण अलग-अलग भी हो सकते हैं।

  • याददाश्त में कमी
  • अपनी भाषा को बोलने या समझने में दिक्कत होना
  • काम करने में कठिनाई
  • तर्क-वितर्क करने की क्षमता कम होना
  • व्यवहार में बदलाव
  • किसी भी चीज को गलत जगह पर रखना
  • समय और स्थान के साथ भ्रमित होना
  • निर्णय न ले पाना
  • चीजों को गलत जगह पर रखना
  • सामाजिक गतिविधियों से दूर होना

अल्जाइमर एसोसिएशन के अनुसार इस बीमारी के कई लक्षण होते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अल्जाइमर के दो मरीज एक तरह का अनुभव नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है आंवला, बस इस तरह करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.