Move to Jagran APP

World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेशन के लिए जरूरी हैं ये चीजें, रक्तदान से पहले जानें क्या कहती हैं WHO की गाइडलाइन्स

ब्लड डोनेशन को महादान कहा जाता है। आपके दिए गए खून से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों को नया जीवन दिया जाता है। ऐसे में ब्लड डोनेशन के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को इसके लिए मोटिवेट करने के मकसद से हर साल World Blood Donor Day मनाया जाता है। इस मौके पर जानते हैं ब्लड डोनेशन के लिए WHO की गाइडलाइन्स।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 13 Jun 2024 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 08:29 AM (IST)
जानें कौन कर सकती हैं ब्लड डोनेट (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अपने खून से किसी दूसरे को नया जीवन देना एक महान कार्य माना जाता है। यही वजह है कि रक्तदान को महादान कहा जाता है। आमतौर पर डोनेट किए गए ब्लड का इस्तेमाल विभिन्न मेडिकल कंडीशन जैसे खून की कमी, एनीमिया, किसी हादसे और कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। ब्लड डोनेशन की प्रक्रिया में, आमतौर पर एक व्यक्ति ब्लड बैंक या किसी ऐसे संगठन को अपनी खून देता है, जो जरूरतमंदों के लिए रक्त एकत्र करता है।

विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के कारण खून की कमी से जूझ रहे लोगों की मदद करने के लिए मकसद से ही रक्तदान किया जाता है। ऐसे में ब्लड डोनेशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों से रक्तदान करने के लिए मोटिवेट करने के मकसद से हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस यानी World Blood Donor Day मनाया जाता है।

हालांकि, ब्लड डोनेट करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इसे लेकर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कुछ गाइडलाइन्स जारी है। ऐसे में वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के मौके पर आज जानेंगे ब्लड डोनेशन से जुड़ी कुछ बातों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  कम Testosterone होने पर शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, पुरुष भूलकर भी न करें अनदेखा

कौन दे सकता है ब्लड?

ज्यादातर लोग, जो स्वस्थ हैं, वे रक्तदान कर सकते हैं। हालांकि, ब्लड डोनर बनने के लिए कुछ बुनियादी जरूरतों को पूरा करना आवश्यक है। नीचे ब्लड डोनेट करने के लिए WHO के बताए कुछ बुनियादी दिशानिर्देश दिए गए हैं:-

सही उम्र

अगर आपकी आयु 18 से 65 वर्ष के बीच है, तो आप ब्लड डोनेट करने के लिए एलिजिबल हैं।

सही वजन

ब्लड डोनेट करने के लिए आपका वजन कम से कम 50 किलो होना चाहिए।

स्वास्थ्य

रक्तदान करते समय आपका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए और आप पूरी तरह से सेहतमंद होने चाहिए। अगर आपको सर्दी, फ्लू, गले में खराश, जुकाम, पेट में कीड़े या कोई अन्य संक्रमण है, तो आप खून नहीं दे सकते।

यात्रा

अगर आपने उन क्षेत्रों की यात्रा की है, जहां मच्छरों से होने वाली बीमारियां जैसे मलेरिया, डेंगू और जीका वायरस संक्रमण का कहर ज्यादा है, तो आप अस्थायी रूप से ब्लड डोनेट नहीं कर सकते।

इन स्थितियों में नहीं दे सकते खून

  • अगर आपने हाल ही में टैटू या शरीर में पियरसिंग करवाई है, तो आप इसे करवाने की तारीख से 6 महीने तक रक्तदान नहीं कर सकते।
  • अगर आप किसी छोटी सी प्रक्रिया के लिए डेंटिस्ट के पास गए हैं, तो आपको ब्लड डोनेट करने से पहले 24 घंटे इंतजार करना होगा। वहीं, कोई बड़े ट्रीटमेंट के बाद एक महीने इंतजार करें।
  • अगर आप ब्लड डोनेट करने के लिए न्यूनतम हीमोग्लोबिन लेवल को पूरा नहीं करते हैं, तो आपको रक्तदान नहीं करना चाहिए।

इन लोगों को नहीं देना चाहिए ब्लड

  • अगर आप पिछले 12 महीनों में असुरक्षित तरीके से कई लोगों के साथ यौन गतिविधि में शामिल हुए हैं।
  • अगर आप कभी एचआईवी (एड्स वायरस) के लिए पॉजिटिव पाए गए हों।
  • अगर कोई व्यक्ति ड्रग ले रहा है, तो भी वह ब्लड डोनेट नहीं कर सकता है।
  • प्रेग्नेंट या ब्रेस्ट फीड करा रहीं महिलाएं या जिनका हाल ही में गर्भपात हुआ हो, ब्लड डोनेट नहीं कर सकती।

यह भी पढ़ें- अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने के लिए आप भी लगातार करती हैं Contraceptive Pills का इस्तेमाल, तो जानें इसके साइड इफेक्ट्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.