Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brain को हेल्दी रखने के लिए हैवी एक्सरसाइज की नहीं जरूरत, इन आसान तरीकों से बनाएं इसे स्ट्रॉन्ग

हर साल 22 जुलाई को World Brain Day मनाया जाता है और इस दिन लोगों को दिमाग से जुड़ी बीमारियों के बारे में अवेयर करने के साथ इसे कैसे हेल्दी रखा जा सकता है इसके बारे में बताया जाता है। साल 2014 में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी। रोजमर्रा की कुछ एक्टिविटीज के जरिए ब्रेन को आसानी से रखा जा सकता है हेल्दी और एक्टिव।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 22 Jul 2024 09:42 AM (IST)
Hero Image
ब्रेन को हेल्दी रखने के तरीके (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर साल 22 जुलाई को मनाए जाने वाले World Brain Day का मकसद सिर्फ ब्रेन की बीमारियों के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाना मात्र नहीं है, बल्कि इस दिन लोगों को दिमाग को कैसे स्वस्थ रखा जाए, इसके भी बारे में बताना है। दिमाग को स्वस्थ रखना शरीर को स्वस्थ रखने से ज्यादा जरूरी है, क्योंकि दिमाग ही शरीर के ज्यादातर फंक्शन्स को कंट्रोल करता है। तनाव, डिप्रेशन, एंग्जाइटी जैसी समस्याओं से दिमाग की कार्यक्षमता कम होने लगती है।

दिमाग बढ़ती उम्र में भी स्वस्थ बना रहे, इसके लिए आपको जिम जाकर कड़ी मेहनत करने की जरूरत नहीं। बहुत ही आसान तरीकों से आप ब्रेन को लंबे समय तक हेल्दी एंड हैप्पी रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

मेडिटेशन करें

ब्रेन को हेल्दी एंड एक्टिव रखने का सबसे अच्छा तरीका है रोजाना कुछ देर मेडिटेशन करना। इससे दिमाग रिलैक्स होता है, फोकस पावर बढ़ती है, याददाश्त अच्छी होती है और ब्रेन की कार्यक्षमता में भी सुधार होता है। 

ये भी पढ़ेंः- मेडिटेशन के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

वॉक करें

ब्रेन को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए वेट ट्रेनिंग, रनिंग या स्ट्रेचिंग जैसी एक्सरसाइज की जरूरत नहीं होती, रोजाना कुछ देर की वॉक काफी है दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए। टहलने से शरीर के साथ-साथ दिमाग की भी कसरत होती है। दिमाग में ब्लड और ऑक्सीजन का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। जिससे बढ़ती उम्र में भी दिमाग हेल्दी बना रहता है। 

बागवानी करें

नेचर के आसपास रहने से भी दिमाग तनाव से दूर टेंशन फ्री रहता है। रिसर्च में भी सामने आया है कि प्रकृति से जुड़े लोग ज्यादा खुश और संतुष्ट रहते हैं। पेड़-पौधे, फूल, नदियां, झरने, पहाड़ इन्हें देखने से शांति और सुकून का एहसास होता है। दिमाग को हेल्दी रखने के लिए उसे क्लटर फ्री रखना बहुत जरूरी है।  

नई चीजें सीखें

ब्रेन को एक्टिव रखने के साथ उसे स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए नई-नई चीजें सीखें, फिर चाहे वो नई भाषा हो, कोई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट हो, डांस या फिर कोई भी दूसरी कला। नई चीजों को सीखने में ब्रेन इंगेज रहता है और दिमाग से जितना ज्यादा काम लेंगे वो उतने ही लंबे समय तक हेल्दी बना रहेगा।

खेलकूद में हिस्सा लें

क्रिकेट से लेकर फुटबॉल, बैडमिंटन, कबड्‍डी या किसी भी तरह के खेलकूद में हिस्सा लें। इससे मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे वो स्ट्रॉन्ग होता है और उसकी डिसीजन मेकिंग पावर बढ़ती है। चीजों को याद रखने की भी क्षमता में इजाफा होता है।

ये भी पढ़ेंः- इस थीम के साथ मनाया जा रहा है इस बार World Brain Day, ऐसे हुई थी इसकी शुरुआत