Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या जानलेवा होते हैं सभी Brain Tumor, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Brain Tumor एक गंभीर बीमारी है जो कई बार जानलेवा साबित हो सकती है। लोग अक्सर इसे घातक मानते हैं लेकिन सच्चाई इससे अलग है। ऐसे में इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने मकसद से हर साल 8 जून को World Brain Tumor मनाया जाता है। इस मौके पर डॉक्टर बता है इस बीमारी और इसके घातक परिणामों के बारे में जरूरी बातें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 08 Jun 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
क्या जानलेवा होते हैं सभी ब्रेन ट्यूमर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आज का दिन विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। यह दिन हर साल 8 जून को ब्रेन ट्यूमर के लक्षण, निदान और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से मनाया जाता है। हालांकि, आज भी लोगों के मन में ब्रेन ट्यूमर को लेकर काफी भ्रांतियां हैं। कई लोग सोचते हैं कि ब्रेन ट्यूमर का इलाज संभव नहीं है, जबकि ऐसा नहीं है। World Brain Tumor Day के मौके पर फरीदाबाद के सर्वोदय हॉस्पिटल में न्यूरोसर्जरी के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. यावर शोएब अली इस बीमारी से जुड़ी जरूरी बातें बता रहे हैं।

डॉक्टर बताते हैं कि ब्रेन ट्यूमर विभिन्न रूपों में आते हैं। उनमें से कुछ घातक नहीं होते और सर्जरी द्वारा पूरी तरह से हटाए जा सकते हैं। इसके बाद मरीज सामान्य जीवन जी सकता है। वहीं, दूसरे तरीके के ट्यूमर को नियंत्रण के लिए सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, सिर्फ करीबी निरीक्षण की आवश्यकता होती है और कुछ नहीं।

यह भी पढ़ें-  क्या सामान्य नमक से ज्यादा सेहतमंद है सेंधा नमक, जानें क्या कहती है ICMR की गाइडलाइन्स

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

इसके लक्षणों के बारे में बात करते हुए डॉक्टर ने कहा कि आमतौर पर सिरदर्द, विजन संबंधी समस्याएं, शरीर या चेहरे के एक तरफ की कमजोरी, दौरे या बेहोशी ब्रेन ट्यूमर के प्रमुख लक्षण हैं। अगर सिरदर्द नया है या गंभीरता या अवधि में बढ़ रहा है, अगर यह शरीर या चेहरे के एक तरफ की कमजोरी या दौरे से जुड़ा है, तो यह ब्रेन ट्यूमर हो सकता है। ब्रेन ट्यूमर में, शीघ्र निदान और उपचार शुरू करना अच्छे और खराब परिणाम के बीच का अंतर हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर का निदान

ब्रेन ट्यूमर का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका ब्रेन का एमआरआई स्कैन है, जो ट्यूमर के सटीक स्थान और आकार के बारे में जानकारी दे सकता है और सर्जिकल प्लान में मदद कर सकता है। वर्तमान में, ब्रेन ट्यूमर का उपचार बहुत उन्नत है और सर्जिकल तकनीक में सुधार की वजह से सर्जिकल रिजल्ट में बड़े सुधार हुए हैं। इमेज गाइडेड सर्जरी के साथ, सर्जन ट्यूमर का सटीक स्थान जान सकता है और आसपास के हिस्सों को नुकसान पहुंचाए बिना कम आक्रामक तरीके से वहां पहुंच सकता है।

ब्रेन ट्यूमर का इलाज

कुछ ट्यूमर का इलाज गामा नाइफ और साइबर नाइफ जैसी रेडियोसर्जरी से भी किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्कल को खोलने और ट्यूमर को हटाने की जरूरत के बिना ट्यूमर नियंत्रण होता है। इस तरह की रेडियोसर्जरी का उपयोग सर्जरी के बाद बचे हुए ट्यूमर को कंट्रोल करने के लिए भी किया जा सकता है, जिसे सर्जन निकालना असुरक्षित मानता है। इसके अतिरिक्त, कीमोथैरेपी में प्रगति के परिणामस्वरूप उपचार के बेहतर परिणाम भी मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Brain Tumor का संकेत हो सकता है लगातार सिरदर्द और चक्कर आना, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें पहचान और इसका इलाज