Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cancer Day 2024: कैंसर से बचाव के लिए इन फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट में शामिल

कैंसर के बढ़ते मामले कैंसर डे के महत्व को और अधिक बढ़ाता है। इसलिए इस बीमारी के बारे में जरूरी जानकारियों के साथ-साथ बचाव के बारे में भी जानकारी होना बेहद जरूरी है। कुछ फूड आइटम्स इसमें मददगार हो सकते हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल और इन फूड्स की मदद से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। जानें क्या हैं इनके नाम।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 04 Feb 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
कैंसर से बचाव सकते हैं ये फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Cancer Day 2024: कैंसर के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने के लिए वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है। इस गंभीर बीमारी की वजह से न केवल मरीज के जीवन पर बल्कि, उसके पूरे परिवार को तकलीफ का सामना करना पड़ता है। कैंसर की वजह से व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और आर्थरिक रूप से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यूएन एजेंसी एक रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले सालों में कैंसर के मामलों में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। इसलिए इससे बचाव के तरीकों पर ध्यान देने की काफी जरूरत है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि कैंसर के बारे में जागरुकता के साथ-साथ इससे बचाव के तरीकों पर भी ध्यान दिया जाए। वैसे तो किसी भी फूड आइटम से कैंसर को रोका नहीं जा सकता, लेकिन कुछ फूड आइटम्स की मदद से इसके खतरे को कुछ हद तक कम जरूर किया जा सकता है।

बेरीज (Berries)

छोटे-छोटे गहरे लाल और नीले रंग के दिखने वाले इन फलों में एंथोसायनिन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मददगार हो सकते हैं। ये फ्री रेडिकल डैमेज को रोकते हैं, जिससे कैंसर से बचाव मिलता है। एंथोसायनिन एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो कैंसर बनने से रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: WHO ने बताया अगले 25 सालों में 77 फीसदी बढ़ सकते हैं Cancer के मामले, इन तरीकों से करें इसकी रोकथाम

cancer

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में सल्फोरापेन होता है, जिसमें एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। यह ट्यूमर को बनने रोकने में मदद करता है, जिससे कैंसर से बचाव में काफी मदद मिलता है। इसकी मदद से कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने में खासतौर से मदद मिल सकती है।

अंगूर (Grapes)

अंगूर में एक खास प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसका नाम है रेस्वारिट्रोल। इस एंटी-ऑक्सीडेंट की मदद से कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, इनमें एंथोसायनिन और फ्लेवेनॉल पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव में काफी लाभदायक होते हैं।

cancer

गाजर (Carrot)

गाजर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे बीटा-कैरोटीन, विटामिन-के और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद करते हैं। इम्यूनिटी मजबूत होने से कैंसर से लड़ने और बचाव करने में काफी मदद मिलती है। इसलिए कैंसर से बचाव के लिए गाजर को डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी अपने खास पीले रंग के साथ-साथ मेडिसिनल गुणों की वजह से भी जानी जाती है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जिसमें एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। हल्दी कैंसर सेल्स को आसानी से बढ़ने नहीं देता। इसलिए कैंसर से बचाव के लिए हल्दी एक विकल्प है।

यह भी पढ़ें: महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के लिए भी खतरनाक है HPV, इस गंभीर कैंसर की बन सकता है वजह

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik