Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Diabetes Day 2023: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू उपाय, कम होगा ब्लड शुगर लेवल

हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day 2023) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करना है। आज के समय में डायबिटीज की समस्या आम है लेकिन बढ़ते शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। शुगर का स्तर सामान्य करने के लिए आप हेल्दी डाइट के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 13 Nov 2023 12:08 PM (IST)
Hero Image
World Diabetes Day 2023: इन टिप्स की मदद से डायबिटीज को करें कंट्रोल

नई दिल्ली लाइफस्टाइल डेस्क । World Diabetes Day 2023: आजकल डायबिटीज की समस्या आम होती जा रही है। यह एक लाइलाज बीमारी है। इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से बच्चों से लेकर बड़ों तक इस बीमारी के शिकार होते जा रहे हैं। डायबिटीज के कारण शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं।

डायबिटीज के बढ़ते जोखिमों को लेकर लोगों को अलर्ट करने के लिए हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है। ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रखने के लिए लोग कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं। इसके अलावा आप घरेलू उपायों की मदद से भी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

नीम पाउडर

नीम की पत्तियां बहुत कड़वी होती है, लेकिन ये डायबिटीज के मरीजों के लिए असरदार उपचार है। इनमें फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपीनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने में मदद करते हैं।

अगर आप बढ़ते शुगर से परेशान हैं, तो नीम पाउडर की मदद ले सकते हैं। इसके लिए सूखे नीम के पत्तों को एक ब्लेंडर में चिकना पीस लें। आप इस पाउडर को रोजाना दो-तीन बार खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में ज्यादा खाने से एसिडिटी और ब्लोटिंग से हैं परेशान, तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

करेले का जूस

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला किसी वरदान से कम नहीं है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मददगार है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पी सकते हैं। डायबिटीज के मरीज करेले की स्वादिष्ट डिशेज का भी आनंद ले सकते हैं।

अदरक

अदरक स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपनी डाइट में नियमित रूप से अदरक शामिल करें। इसके लिए आप एक पैन में पानी उबालें, इसमें अदरक के टुकड़े डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें, फिर इसे छान लें। गुनगुना होने पर इसे पिएं।

मेथी पाउडर

मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह टाइप 1 और टाइप डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन बीजों को खाएं, इससे डायबिटीज मेंटेन होने में मदद मिलेगी।

एक्सरसाइज करें

डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी डाइट के साथ लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है। आप रोजाना एक्सरसाइज करें, इससे डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदा हो सकता है। एक्सरसाइज करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। आप फिजिकल एक्टिविटी के लिए जॉगिंग, तैराकी, टेनिस या बैडमिंटन भी खेल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिवाली में डायबिटीज के मरीज फॉलो करें ये टिप्स, आसानी से ले सकते हैं मिठाई का आनंद!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.