Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Health Day 2024: क्या भी करते हैं ब्रेकफास्ट स्किप, तो जानें क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता

स्वस्थ रहने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हालांकि तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और काम के बढ़ते प्रेशर की वजह से लोग अकसर अपनी हेल्थ को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में सेहत के प्रति लोगों की जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 7 अप्रैल को World Health Day मनाया जाता है। इस मौके पर जानते हैं सेहत के लिए क्यों जरूरी है ब्रेकफास्ट।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 07 Apr 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
इन वजहों से जरूरी है सुबह का नाश्ता

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Health Day 2024: हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी खाना भी जरूरी है। इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदलने लगी है, जिसकी वजह से वह कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। गलत खानपान, बिगड़ती लाइफस्टाइल और सेहत को लेकर हमारी लापरवाही अकसर हम पर भी भारी पड़ जाती है। यही वजह है कि सेहत के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के मकसद से हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। यह दिन सेहत और इससे जुड़े किसी खास मुद्दे के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Diabetes की समस्या को बदतर बना सकता है मोटापा, एक्सपर्ट से जानें इस बीमारी में क्यों जरूरी है वेट लॉस

क्यों जरूरी ब्रेकफास्ट?

सेहतमंद रहने के लिए अच्छा खानपान बेहद जरूरी है। एक स्वस्थ व्यक्ति दिनभर में तीन मील लेता है, जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर शामिल होते हैं। हालांकि, इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का शेड्यूल काफी बदल चुका है और अब उनके पास खुद के लिए समय तक नहीं रहता है। ऐसे में समय बचाने के लिए कई लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं। आज वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर जानते हैं क्यों ब्रेकफास्ट दिन का सबसे अहम मील होता है।

क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक कुछ अध्ययनों के मुताबिक सुबह नाश्ता करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे हमें पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है और आपके शरीर को दिनभर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है। इसे आप इस तरह समझ सकते हैं कि जैसे एक लंबी सड़क यात्रा के लिए गाड़ी के टैंक को भरना जरूरी है, उसी तरह दिनभर कार्य करने के लिए शरीर को भी फ्यूल की जरूरत होती है। अब जानते हैं सुबह नाश्ता करने के कुछ फायदे-

हार्ट हेल्थ में सुधार

सुबह के समय हमारे शरीर सबसे ज्यादा इंसुलिन सेंसिटिव होता है और इस दौरान यह ब्लड शुगर का ज्यादा प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करता है। ऐसे में यह ज्यादा बेहतर तरीके से फाइबर युक्त कार्ब्स को चुनकर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता, जिससे दिल की सेहत दुरुस्त होती है

डायबिटीज के खतरे को कम करें

एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग हफ्ते में चार से पांच दिन नाश्ता छोड़ते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 55% तक बढ़ जाता है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप नाश्ते में क्या खा रहे हैं। शुगरी सीरियल्स या डोनट्स, मफिन, वॉफल, पैनकेक और बैगल्स में चीनी, स्टार्च या फैट की मात्रा अधिक हो सकती है, इसलिए इन्हें खाने से बचें।

ब्रेन फॉग कम करे

आपके ब्रेन को सही तरह के कार्य करने के लिए फ्यूल की जरूरत होती है। ऐसे में नाश्ता आपको ज्यादा अलर्ट, फोकस और खुश रहने में मदद कर सकता है। खासकर बच्चों के लिए यह ज्यादा जरूरी है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो बच्चे सुबह खाते हैं, वे स्कूल में बेहतर ध्यान दे पाते हैं, जिससे परफॉर्मेंस में सुधार होता है।

क्या नाश्ता स्किप करना हानिकारक है?

अगर बात करें कि नाश्ता कितना जरूरी है, तो इसके लिए अलग-अलग विचार है। अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें उठते ही भूख नहीं लगती, तो आप अपने दिन के फर्स्ट मील में देरी कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोग

इंटरमिटेंट फास्टिंग के तहत ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं।

यह बात भी सच हैं कि सुबह जल्दी नाश्ता करना हर किसी के लिए संभव या जरूरी नहीं होता है। ऐसे में यह जानने के लिए कि ब्रेकफास्ट आपके लिए कितना जरूरी है, तो इसके लिए अपनी भूख लगने के संकेतों पर ध्यान दें।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि नाश्ता करना जरूरी नहीं है। इसका मतलब यह है कि नाश्ता जरूरी है, लेकिन इसका महत्व हर व्यक्ति के हिसाब से अलग-अलग होता है।

किस समय करना चाहिए ब्रेकफास्ट?

"ब्रेकफास्ट" शब्द का अर्थ है अपने फास्ट यानी व्रत को तोड़ना और हम दिन में किसी न किसी समय, ऐसा करते हैं, चाहे वह सुबह 7 बजे हो या दोपहर। हालांकि, इसके सही समय की बात करें, तो दिन में उठने के दो घंटे के भीतर कुछ न कुछ जरूर खाएं।

यह भी पढ़ें-  Estrogen लेवल में असंतुलन से हो सकती हैं कई समस्याएं, डाइट में ये फूड्स शामिल करने से मिल सकता है लाभ

Picture Courtesy: Freepik