Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से बढ़ता है Brain Cancer का खतरा! WHO से जानें इस सवाल का जवाब

मोबाइल फोन का इस्तेमान इन दिनों काफी ज्यादा बढ़ चुका है। लोग अक्सर किसी न किसी वजह से मोबाइल स्क्रीन से चिपके रहते हैं। हालांकि जरूरत से ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। यह भी कहा जाता है कि मोबाइल फोन के इस्तेमाल से ब्रेन कैंसर (Brain Cancer Causes) का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि WHO ने हाल ही ने इसकी सच्चाई बताई है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 05 Sep 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
क्या है ब्रेन कैंसर और मोबाइल फोन में कनेक्शन (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शायद ही कोई ऐसा हो, जिसके हाथ में आपको इन दिनों मोबाइल नजर न आए। आजकल लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल स्क्रीन के सामने गुजरता है। बच्चों से लेकर बड़े तक अक्सर इसका इस्तेमाल करते रहते हैं। हालांकि, जरूरत से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में हम सभी अक्सर कुछ न कुछ देखते या सुनते ही रहते हैं।

मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से अक्सर कई समस्याएं होती हैं। इसे लेकर यह भी कहा जाता है कि मोबाइल फोन ब्रेन कैंसर का कारण भी बन सकती है। हालांकि, अब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने हाल ही में अपनी स्टडी में इसे लेकर खुलासा किया है। आइए जानते हैं क्या कहती है WHO की वजह स्टडी (Who New Study)-

यह भी पढ़ें-  Depression को कोसों दूर रखता है क्लासिकल संगीत, सिर्फ इन 4 तरीकों से..

क्या कहती है WHO की समीक्षा

WHO की एक व्यापक समीक्षा के मुताबिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल चाहे कितनी भी देर तक किया जाए, इससे ब्रेन और सिर के कैंसर (Cellphones And Brain Cancer Link) का कोई कनेक्शन हीं है। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि वर्षों तक मोबाइल के इस्तेमाल के बावजूद ग्लियोमा और सलाइवरी ग्लैंड के ट्यूमर जैसे कैंसर (Brain Cancer Causes) के खतरे में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

इसलिए महत्वपूर्ण है स्टडी

मुख्य लेखक केन करिपिडिस ने बताया कि अध्ययन के सबूत मोबाइल फोन और ब्रेन कैंसर या अन्य सिर और गर्दन के कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं दिखाते हैं। भले ही मोबाइल फोन का उपयोग लगातार बढ़ रहा है, लेकिन इसका ब्रेन ट्यूमर से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि इस अध्ययन और इसकी समीक्षा महत्वपूर्ण है, क्योंकि पिछले कई वर्षों से मोबाइल फोन जैसे वायरलेस डिवाइस की रेडियो वेव्स के नुकसानों को लेकर कई मिथक घूम रहे थे।

निष्कर्ष

अपनी इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने 5,060 अध्ययनों की जांच की। इस समीक्षा में न सिर्फ मोबाइल फोन के इस्तेमाल और कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया, बल्कि लंबे समय से इसके इस्तेमाल और ज्यादा कॉल करने या ज्यादा समय तक कॉल करने के साथ भी कोई संबंध नहीं पाया गया।

यह भी पढ़ें-  चीजें इधर-उधर रखकर भूलने लगे हैं, तो इसके पीछे हो सकती हैं ये 8 आदतें जिम्मेदार, आज ही कर लें इनमें सुधार