Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये 8 लक्षण दिखते ही संभल जाएं, दिल का मामला है, Heart Attack आने का रहता है खतरा

हर साल सितंबर के आखिरी रविवार को वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जाता है। ये दिल की बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक और जानकार बनाने के लिए मनाया जाता है। इसी मौके पर हम आपको हार्ट अटैक के कुछ ऐसे लक्षणों (Signs of Heart Attack) के बारे में बताने वाले हैं जिनकी पहचान करके वक्त रहते जान बचाई जा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 29 Sep 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
ये लक्षण दिखते बताते हैं Heart Attack का है खतरा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Signs of Heart Attack: हमारी लाइफस्टाइल इतनी व्यस्त हो चुकी है, कि तनाव, अनहेल्दी स्लीपिंग हैबिट्स और खराब खान-पान हमारी रोज की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं। काम के तनाव में हम अपनी सुद-बुद भूला बैठे हैं। ज्यादा हासिल करने की चाह में हम न तो रात को पूरी नींद लेते हैं और न ही हम अपनी डाइट का ध्यान रखते हैं। इन वजहों से दिल से जुड़ी बीमारियां, जैसे हार्ट अटैक (Heart Attack), कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

इन बीमारयों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल सितंबर के आखिरी रविवार को वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जाता है। इस साल ये दिन 29 सिंतबर को (World Heart Day 2024) मनाया जाएगा। इसी मौके पर आइए जानते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जो हार्ट अटैक का संकेत देते हैं। इन लक्षणों की जल्दी पहचान करके आप वक्त पर मेडिकल सहायता ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हर साल क्यों मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस? जानें इसका इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

क्यों आता है हार्ट अटैक (Heart Attack)?

हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा एक जानलेवा स्थिति हो सकती है। ऐसा तब होता है, जब दिल तक ब्लड पहुंचाने वाली आर्टरी ब्लॉक हो जाती है। इसके कारण दिल में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और हार्ट मसल्स मरने लगते हैं। मांसपेशियों के ठीक से काम न करने की वजह से दिल ब्लड पंप नहीं कर पाता और हार्ट अटैक जाता है

वैसे हार्ट अटैक अचानक से भी आ सकता है, लेकिन आमतौर पर इसके कुछ लक्षण होते हैं, जिन्हें लोग अक्सर अनदेखा कर देते हैं और इस वजह से स्थिति और गंभीर हो जाती है। इन लक्षणों पर ध्यान देकर वक्त पर डॉक्टर की मदद ली जा सकती है।

हार्ट अटैक के संकेत (Signs of Heart Attack)

  • सीने में दर्द या बेचैनी- यह सबसे आम लक्षण है, लेकिन यह हमेशा तेज हो ऐसा जरूरी नहीं होता। दर्द एक दबाव, या निचोड़ने वाली सनसनी जैसा हो सकता है। यह अक्सर बांहों, कंधों, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकता है।
  • थकान- अचानक या असामान्य थकान, विशेषकर जब आप सामान्य गतिविधियों में शामिल होते हैं, दिल के दौरे का संकेत हो सकता है।
  • सिरदर्द- बिना किसी ठोस कारण के सिरदर्द भी एक संकेत हो सकता है।
  • सांस लेने में कठिनाई- सांस लेने में तकलीफ या सांस फूलना, खासकर आराम करते समय, दिल के दौरे का संकेत हो सकता है।
  • चक्कर आना या बेहोशी- अचानक चक्कर आना या बेहोशी का अनुभव भी दिल के दौरे से जुड़ा हो सकता है।
  • मतली या उल्टी- कुछ लोगों को दिल का दौरा पड़ने से पहले मतली या उल्टी हो सकती है।
  • पसीना आना- अचानक ठंडा पसीना आना भी हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है।
  • दर्दनाक मांसपेशियों में ऐंठन- कुछ लोगों को दिल का दौरा पड़ने से पहले पैरों में मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है, जिसमें काफी दर्द होता है।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी रोज करते हैं 10-12 घंटे काम, तो समझें कैसे दिल पर पड़ता है इसका असर?