Move to Jagran APP

World Hepatitis Day 2024: डॉक्टर के बताए 8 लक्षणों से करें अपने बच्चों में हेपेटाइटिस की पहचान

लिवर में होने वाली सूजन को हेपेटाइटिस (Hepatitis) कहा जाता है। यह लिवर से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है जो कई वजहों से हो सकती है। इसके मुख्य प्रकारों में हेपेटाइटिस ए बी सी डी और ई शामिल हैं। ऐसे में इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 28 जुलाई को World Hepatitis Day मनाया जाता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 27 Jul 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
बच्चों में हेपेटाइटिस के लक्षण (Picture Credit- Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हेपेटाइटिस (Hepatitis) लिवर में होने वाली समस्या है, जिसकी वजह से इसमें सूजन होने लगती है। यह बीमारी अक्सर वायरल संक्रमण के अलावा शराब, कुछ दवाओं और ऑटोइम्यून बीमारियों जैसे कारकों के कारण होती है। वायरल हेपेटाइटिस के मुख्य प्रकारों में हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई शामिल हैं। हालांकि, इसे लेकर आज भी कई लोगों में जागरूकता की कमी है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 28 जुलाई को World Hepatitis Day मनाया जाता है।

इस मौके पर आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे बच्चों में नजर आने वाले हेपेटाइटिस के कुछ प्रमुख लक्षणों के बारे में, जिन्हें भूलकर भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने शारदा हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट में सहायक प्रोफेसर डॉ श्रेय श्रीवास्तव से बातचीत की।

यह भी पढ़ें-  सावधान! अमेरिका में ‘Teflon flu' की वजह बन रहे नॉनस्टिक बर्तन, अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं अलर्ट

बच्चों में हेपेटाइटिस के मुख्य लक्षण

डॉक्टर बताते हैं कि हेपेटाइटिस, लिवर की सूजन, विभिन्न संकेतों और लक्षणों के जरिए नजर आती है और बच्चों को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में तुरंत मेडिकल हेल्प और बेहतर परिणामों के लिए इन संकेतों को जल्दी पहचानना जरूरी है। बच्चों में हेपेटाइटिस होने पर निम्न लक्षण नजर आते हैं-

पीलिया

बच्चों में हेपेटाइटिस के प्रमुख लक्षणों में से एक पीलिया है, जिसमें त्वचा और आंखों का रंग पीला पड़ जाता है। यह रेड ब्लड सेल्स के टूटने के बायप्रोडक्ट, बिलीरुबिन को प्रोसेस करने में लिवर की असमर्थता के कारण होता है।

पेट में दर्द

हेपेटाइटिस से पीड़ित बच्चों को अक्सर पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में, जहां लिवर स्थित होता है, दर्द या कोमलता का अनुभव होता है। यह समस्या लगातार या रुक-रुक कर हो सकती है।

थकान और कमजोरी

हेपेटाइटिस बच्चों में थकान और कमजोरी का कारण बन सकता है, जिससे वे असामान्य रूप से थके हुए और सामान्य से कम सक्रिय हो जाते हैं। ऐसा लिवर की पोषक तत्वों को मेटाबॉलिज्म करने और खून को डिटॉक्सीफाई करने की कम क्षमता के कारण हो सकता है।

डार्क यूरिन और पीला मल

बिलीरुबिन के एक्सक्रीशन के कारण हेपेटाइटिस से पीड़ित बच्चे की यूरिन गहरे रंग की हो सकती है। इसके विपरीत उनका मल असामान्य रूप से पीला या मिट्टी के रंग का दिखाई दे सकता है।

मतली और उल्टी

हेपेटाइटिस के कारण मतली और उल्टी जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण हो सकते हैं। ये लक्षण बच्चे की भूख कम होने और उसके बाद वजन घटने में योगदान कर सकते हैं।

बुखार

हेपेटाइटिस के साथ हल्का से मध्यम बुखार तक हो सकता है, जो लिवर की सूजन या संक्रमण के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया का संकेत देता है।

त्वचा में खुजली

त्वचा के नीचे बाइल सॉल्ट के निर्माण के कारण कुछ बच्चों को त्वचा में खुजली का अनुभव हो सकता है।

पेट में सूजन

गंभीर मामलों में, तरल पदार्थ जमा होने के कारण पेट में सूजन हो सकती है, जिसे ascites के रूप में जाना जाता है, जो बिगड़ा हुए लिवर फंक्शन के कारण होता है।

यह भी पढ़ें- सावधान! बरसात में बढ़ जाता है Hepatitis का खतरा, डॉक्टर के बताए इन टिप्स से रखें अपना ख्याल