Move to Jagran APP

World Hepatitis Day 2024: दुनियाभर में हर साल 28 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे?

हर साल दुनियाभर में 28 जुलाई का दिन World Hepatitis Day के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य उन लोगों में हेपेटाइटिस इन्फेक्शन के बारे में जागरूकता फैलाना है जो जानकारी के अभाव में इस बीमारी के संपर्क में आ जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि लिवर से जुड़े इस इन्फेक्शन के कारण हर साल 13 लाख लोग जान गंवा देते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 27 Jul 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे? (Image Source: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Hepatitis Day 2024: शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर करने में लिवर का बड़ा रोल होता है। अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण कई लोग हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। बता दें, इन्हीं लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 28 जुलाई को वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है। इस बीमारी में लिवर में सूजन आ जाती है और खाना पचाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, जरूरी है कि समय रहते इसके लक्षणों को पहचानकर इलाज की ओर आगे बढ़ा जाए। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे, इसके लक्षण, इलाज, बचाव के तरीके और इस साल की थीम।

क्या है हेपेटाइटिस?

हेपेटाइटिस कई तरह के होते हैं जिसमें हेपेटाइटिस बी सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। इसके चलते सबसे पहले लिवर में सूजन आती है, जिसके कारण सेल्स को नुकसान पहुंचता है। फिर धीरे-धीरे यह बीमारी शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करना शुरू कर देती है और सही समय पर पहचान के बाद इलाज न लेने के कारण इंसान की जान भी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- डॉक्टर के बताए 8 लक्षणों से करें अपने बच्चों में हेपेटाइटिस की पहचान

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे?

वैज्ञानिक और नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ बारूक ब्लमबर्ग (Baruch Samuel Blumberg) के जन्मदिन के मौके पर 28 जुलाई के दिन का दिन वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे के तौर पर मनाया जाता है। हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) की खोज और हेप-बी वायरस के इलाज के लिए डायग्नोस्टिक टेस्ट और वैक्सीन का विकास करने वाले यह पहले शख्स थे। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की ओर से वर्ल्ड वाइड हेपेटाइटिस फ्री मिशन के साथ इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी और साल 2008 में पहली बार वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे सेलिब्रेट किया गया था।

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे का महत्व

दुनियाभर में कई लोग लिवर से समस्याओं से जूझ रहे हैं और जागरूकता के अभाव में उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि वे हेपेटाइटिस से ग्रसित हैं। ऐसे में, लोगों में इससे बचाव के तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाकर, इलाज के लिए सही टेस्टिंग की जानकारी के बारे में बताना ही इस दिन का खास मकसद है, जिससे दुनियाभर में लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है।

हेपेटाइटिस के लक्षण

  • थकान और कमजोरी
  • मतली और उल्टी
  • त्वचा और आंखों का पीला पड़ना
  • पेट में दर्द
  • गहरे पीले रंग का पेशाब आना
  • भूख न लगना
  • जोड़ों का दर्द
  • बुखार
  • वजन कम होना
  • आंखों का पीला होना

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 2024 की थीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से हर साल वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे के लिए अलग थीम रखी जाती है। इस बार 28 जुलाई को मनाया जा रहा यह दिवस भी बेहद खास है। बता दें, यह 'इट्स टाइम फॉर एक्शन'(It's time for action) पर आधारित है।

यह भी पढ़ें- सावधान! बरसात में बढ़ जाता है Hepatitis का खतरा, डॉक्टर के बताए इन टिप्स से रखें अपना ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।