Move to Jagran APP

Chronic Kidney Disease में भूलकर भी न खाएं ये फूड आइटम्स, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

सेहतमंद रहने के लिए किडनी का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। Kidney हमारे शरीर के अहम अंगों में से एक है जो शरीर में टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करती है। हालांकि इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से लोग Chronic Kidney Disease का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में कुछ फूड्स से दूरी बनाना जरूरी है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 20 Jun 2024 12:05 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 12:05 PM (IST)
Chronic Kidney Disease में न खाएं ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। किडनी हमारे शरीर के अहम अंगों में से एक है, जो हमारे शरीर में कई सारे काम करती है। यह खून साफ करने के साथ ही बॉडी से टॉक्सिन्स निकालने में भी मदद करती है। इसके अलावा भी किडनी कई सारे जरूरी काम करती है, जो हमें हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हमारी किडनी बीमार होने लगी है, जो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती है।

ऐसे में जरूरी है कि अपनी किडनी को हेल्दी बनाने के लिए खानपान का खास ख्याल रखा जाए। हम आए दिन जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजें खाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें आपको अपनी डाइट से तुरंत बाहर कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  कम उम्र में ही युवाओं को शिकार बना रहा Fatty Liver, इन लक्षणों से करें पहचान

शुगरी फूड्स

जरूरत से ज्यादा चीनी हमारी सेहत को कई गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से डायबिटीज हो सकती है और अगर आप पहले से इसका शिकार हैं, तो यह आपकी स्थिति खराब कर सकती है। साथ ही यह आपकी किडनी के लिए भी हानिकारक हो सकती है।

फॉस्फोरस रिच फूड्स

अगर आप क्रोनिक किडनी डिजीज से जूझ रहे हैं, तो फॉस्फोरस रिच फूड्स आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। पहले से बीमार किडनी को शरीर में फॉस्फोरस के स्तर को कंट्रोल करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और त्वचा में जलन होती है।

हाई सोडियम फूड्स

शरीर के सही विकास और वृद्धि के लिए सोडियम भी जरूरी होता है। हालांकि, इसकी मात्रा सीमित होनी चाहिए, वरना इससे नुकसान होने लगता है। ज्यादा सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, जिससे कमजोर किडनी पर दबाव पड़ सकता है। इसलिए अपनी किडनी को हेल्दी बनाने के लिए ज्यादा नमक समेत अन्य हाई सोडियम फूड्स से परहेज करें।

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट हर तरीके से हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इन फूड आइटम्स में सोडियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है और इसमें फॉस्फेट जैसे हानिकारक एडिटिव्स भी होते हैं, जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में किडनी को हेल्दी रखने के लिए कोशिश करें कि आप लीन मीट और ताजा विकल्प ही चुनें।

हाई पोटेशियम फूड्स

आपकी डाइट में ज्यादा मात्रा में पोटेशियम होने से न सिर्फ आपकी किडनी, बल्कि आपका हार्ट भी प्रभावित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एडवांस किडनी डिजीज होने पर शरीर में मौजूद ज्यादा पोटेशियम को किडनी बाहर निकालने में असमर्थ होती है, जिससे दिल पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में ज्यादा पोटेशियम यानी हाइपरकेलेमिया को रोकने के लिए केले, संतरे और आलू को कम मात्रा में खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  शरीर में नजर आएं ये लक्षण, तो समझ जाएं बढ़ गया है Cholesterol, आज ही करायें जांच


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.