Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वक्त रहते नहीं किए कुछ जरूरी सुधार, तो आप भी आसानी से हो सकते हैं Lung Cancer का शिकार

लोगों को Lung Cancer के बारे में जागरूक बनाने के लिए इस साल एक अगस्त को World Lung Cancer Day 2024 मनाया जा रहा है। फेफड़ों का कैंसर तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए फेफड़ों को स्वस्थ रखने में ही समझदारी है। इसलिए हम कुछ ऐसे टिप्स (Tips for Healthy Lungs) लेकर आए हैं जिनसे लंग्स को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 01 Aug 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी टिप्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Lung Cancer Day 2024: लंग कैंसर इतनी गंभीर बीमारी है कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, हर 6 में से एक मौत इसके कारण होती है। साल 2020 में इस बीमारी ने एक करोड़ लोगों जान ली थी। हाल ही में, ‘द लांसेट’ में आई एक स्टडी के मुताबिक भी भारत में लंग कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वह भी नॉन स्मोकर्स में। यानी उन लोगों को भी इस बीमारी के प्रति सजग रहना चाहिए, जो बीड़ी- सिग्रेट का सेवन नहीं करते।

World Lung Cancer Day

लंग कैंसर के बारे में लोगों को जानकार और सतर्क बनाने के लिए हर साल एक अगस्त को World Lung Cancer Day मनाया जाता है। इस साल की थीम है- Close the care gap: Everyone deserves access to cancer care। यानी, लंग कैंसर का इलाज हर व्यक्ति तक आसानी से पहुंचाया जा सके। हालांकि, लंग कैंसर से बचने का सबसे बेहतरीन तरीका है अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानेंगे। 

यह भी पढ़ें: सिर्फ बीड़ी-सिगरेट ही नहीं, इन कारणों से भी होता है Lung Cancer

कैसे रखें फेफड़ों को स्वस्थ? 

स्मोकिंग न करें- वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, फेफड़ों के कैंसर के 85 प्रतिशत मामले स्मोकिंग के कारण होते हैं। इसलिए स्मोकिंग न करें। साथ ही, सेकंड हैंड स्मोक से भी बचें। स्मोक करने से फेफड़ों में सूजन बढ़ती है, जिसके कारण लंग कैंसर और सीओपीडी का खतरा बढ़ जाता है। 

एक्सरसाइज करें- कुछ एक्सरसाइज फेफड़ों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। प्रणायाम जैसे योग फेफड़ों को हेल्दी रखने में काफी मददगार होते हैं। इससे उनकी काम करने की क्षमता बढ़ती है। साथ ही, गहरी और लंबी सांसे लें। इससे फेफड़े डिटॉक्स होते हैं और शरीर को ऑक्सीजन ज्यादा मात्रा में मिलता है। 

हेल्दी डाइट- खान-पान का प्रभाव शरीर के हर हिस्से पर पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट में सब्जियां, फल, साबुत अनाज, दही, दूध, अंडा, मछली, नट्स और सीड्स को शामिल करें। इनसे आपको भरपूर पोषण मिलेगा और बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी। साथ ही, प्रोसेस्ड और जंक फूड को डाइट से बाहर करें। 

हाइड्रेटेड रहें- भरपूर मात्रा में पानी पीने से म्यूकस की परत पतली होती है, जिससे सांस लेते समय दिक्कतें नहीं होती और एलर्जी की परेशानी भी कम होती है। 

प्रदूषण से बचें- बढ़ते वायु प्रदूषण से पूरी तरह बचना संभव नहीं है, लेकिन इसे कम जरूर किया जा सकता है। ज्यादा प्रदूषण वाले क्षेत्रों में न जाएं। जिस समय प्रदूषण सबसे ज्यादा होता है, जैसे सुबह और शाम, उस समय मास्क लगाकर बाहर निकलें। धुएं और धूल से बचें। 

घर की हवा शुद्ध रखें- घर पर एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करें, ताकि हवा में मौजूद प्रदूषण और धूल-मिट्टी आपके फेफड़ों में न जाएं। साथ ही, इंडोर प्लांट्स लगाएं, जो प्रदूषण कम करके, ऑक्सीजन रिलीज करते हैं। इसके अलावा, घर को साफ-सुथरा रखें और एयर फ्रेशनर व मोमबत्ती का इस्तेमाल न करें। 

नियमित चेकअप कराएं- डॉक्टर से मिलकर नियमिच जांच करवाने से फेफड़ों के कैंसर या उससे जुड़ी अन्य बीमारियों का जल्दी पता लगाया जा सकता है। इससे इलाज में मदद मिलती है और ठीक होने की उम्मीद भी बढ़ जाती है।

World Lung Cancer Day

यह भी पढ़ें: फेफड़ों को हेल्दी रखने और उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने वाले 5 फायदेमंद योगासन