Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Menstrual Hygiene Day: एक्सपर्ट से जानें पीरियड्स में हाइजीन की कमी कैसे हो सकती है खतरनाक, ऐसे करें बचाव

एक महिला को अपने जीवन में कई तरह के पड़ावों से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स इन्हीं में से एक है जो एक नेचुरल प्रोसेस है। यह महिलाओं के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। हालांकि इस दौरान सफाई की कमी की वजह से कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता। ऐसे में इसके लिए जागरूकता फैलाने के लिए हर साल World Menstrual Hygiene Day मनाया जाता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 28 May 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
इन वजहों से जरूरी है पीरियड्स के दौरान सफाई (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पीरियड्स (Periods) यानी मेंस्ट्रुअल एक नेचुरल प्रोसेस है, जिससे एक महिला को हर महीने गुजरना पड़ता है। यह महिलाओं के लिए काफी जरूरी माना जाता है। यही वजह है कि इसे लेकर अकसर को जागरूक करने की कोशिश की जाती है। माहवारी यानी पीरियड्स के दौरान की गई गलतियां सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में इसे लेकर जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस यानी मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे (World Menstrual Hygiene Day) मनाया जाता है।

इस दिन को मनाने का मकसद पीरियड्स के दौरान महिलाओं को हाइजीन मैनेजमेंट के बारे में जागरूक करना है। साथ ही इस दिन का उद्देश्य चुप्पी को तोड़ना और पीरियड्स से जुड़े मिथकों को दूर करना है। पीरियड्स के दौरान स्वच्छता बेहद जरूरी है, क्योंकि इसमें कमी होने की वजह से अकसर स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचता है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान खराब हाईजीन के क्या जोखिम कारक हो सकते हैं, इस बारे में विस्तार के जानने के लिए हमने सीनियर गाइनेकोलॉजिस्ट और प्रिस्टिन केयर की को-फाउंंडर डॉ. गरिमा साहनी से बातचीत की।

यह भी पढ़ें- इन वजहों से पुरुषों के मुकाबले महिलाएं होती हैं हार्ट प्रॉब्लम्स का ज्यादा शिकार

UTI का खतरा बढ़ सकता है

डॉक्टर गरिमा बताती हैं कि पीरियड्स के दौरान खराब हाइजीन महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इसकी वजह से एक बड़ी समस्या यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) हो सकती है। ऐसा तब होता है, जब आप अपने पैड या टैम्पोन को बार-बार नहीं बदलते हैं, तो बैक्टीरिया पनप सकते हैं और इससे आपके मूत्राशय यानी ब्लैडर में संक्रमण हो सकता है।

रिप्रोडक्टिव सिस्टम के खतरा

इसके अलावा एक अन्य समस्या प्रजनन प्रणाली यानी रिप्रोडक्टिव सिस्टम जैसे यूट्रस, ओवरी और ट्यूबों में संक्रमण है। इससे पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (PID) हो सकता है, जिससे आपके पेट में बहुत दर्द हो सकता है और यहां तक ​​कि बच्चे पैदा करना भी मुश्किल हो सकता है।

त्वचा भी होती है प्रभावित

खराब स्वच्छता सेहत के साथ ही आपकी त्वचा को भी खराब कर सकती है। बहुत लंबे समय तक गंदे पैड का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में जलन, खुजली हो सकती है और यहां तक ​​कि आपको चकत्ते या संक्रमण और बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बी.वी.) भी हो सकता है। ऐसा तब होता है, जब आपकी वेजाइना में बैक्टीरिया असंतुलित हो जाते हैं, जिससे अजीब सा डिस्चार्ज और दुर्गंध आने लगती है।

ऐसे करें इनसे अपना बचाव

वहीं, इन सभी समस्याओं से बचने के लिए डॉक्टर रहती हैं कि इन समस्याओं से बचने के लिए यह सीखना जरूरी है कि मासिक धर्म के दौरान साफ-सफाई कैसे रखें। इसके लिए आपके पास साफ पैड या टैम्पोन और अच्छे बाथरूम तक आपकी पहुंच होनी चाहिए। इसके अलावा इन स्वास्थ्य मुद्दों के समाधान के लिए सही मेंस्ट्रुअल हाइजीस हैबिट्स, साफ पीरियड प्रोडक्ट्स तक पहुंच और पर्याप्त स्वच्छता सुविधाओं पर शिक्षा की जरूरत है।

यह भी पढ़ें-  स्वाद ही नहीं गुणों में भी अव्वल है White Butter, इन 5 वजहों से करें इसे बाजार के मक्खन से रिप्लेस