Move to Jagran APP

World No Tobacco Day 2024: क्या आप भी अकसर हो रहे हैं पैसिव स्मोकिंग का शिकार, तो ऐसे बनाएं अपने लंग्स को मजबूत

इन दिनों स्मोकिंग और तंबाकू से जुड़ी अन्य चीजों का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ चुका है। किसी भी तरीके से तंबाकू का थोड़ा सा सेवन भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इससे होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 31 मई का दिन World No Tobacco Day के तौर पर मनाया जाता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 31 May 2024 12:33 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2024 12:33 PM (IST)
इन तरीकों से बनाएं अपने फेफड़ों को मजबूत (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों स्मोकिंग (Smoking Habits) जैसी आदतें लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी हैं। इसके अलावा लोग अन्य कई तरह के तंबाकू प्रोडक्ट्स का भी अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, तंबाकू की थोड़ी सी मात्रा भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में इससे होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी World No Tobacco Day मनाया जाता है।

तंबाकू को लोग सबसे ज्यादा स्मोकिंग के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। स्मोक करने वालों को तो इससे गंभीर नुकसान होते ही है, लेकिन इसकी वजह से आसपास मौजूद लोग भी काफी प्रभावित होते हैं। स्मोकिंग के बढ़ते चलन की वजह से इन दिनों कई लोग पैसिव या सेकंडहैंड स्मोकिंग का शिकार होने लगे हैं और इससे भी सेहत को गंभीर नुकसान होते हैं। इसकी वजह से स्मोकिंग न करते हुए भी आपकी सेहत को उतना ही खतरा बना रहता है। ऐसे में आज तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर जानते हैं खुद को Passive या Secondhand Smoking से बचाने के कुछ तरीके-

यह भी पढें-  एक ही पिलो कवर को लगातार करते हैं इस्तेमाल, तो इन समस्याओं को न्यौता दे सकती है आपकी ये आदत

डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज करें

पैसिव स्मोकिंग से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने फेफड़ों को मजबूत बनाया जाए। ऐसे में अपने फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने और इससे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए गहरी सांस लेने वाला व्यायाम सबसे कारगर साबित होगा। इसके लिए डायाफ्रामिक ब्रीदिंग, कपालभाति और अन्य प्राणायाम आदि प्रभावी साबित होंगे।

हेल्दी डाइट फॉलो करें

किसी तरह के नुकसान और बीमारी से खुद को दूर रखने के लिए अपनी इम्युनिटी को बेहतर बनाना जरूरी है। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लेने से सेकेंड हैंड स्मोकिंग से होने वाले नुकसान से निपटने में मदद मिल सकती है। आप इसके लिए अपनी डाइट में जामुन, खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स और सीड्स शामिल कर सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि करने से आपको ढेर सारे फायदे मिलते हैं। ऐसे में फेफड़ों की क्षमता और इसके कार्य को बेहतर बनाने के लिए अपने रूटीन में एक्सरसाइज जरूर शामिल करें। आप इसके लिए वॉकिंग, स्वीमिंग और योग आदि कर सकते हैं।

एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें

बाहर के वातावरण को आप चाहकर भी नहीं बदल सकते हैं। ऐसे में अपने घर को साफ बनाने के लिए आप एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे धुएं और घर में मौजूद अन्य प्रदूषकों को कम करने में मदद मिलेगी।

प्रकृति में समय बिताएं

अगर आप पैसिव स्मोक के जोखिम से बच नहीं सकते हैं, तो कोशिश करें कि रोजाना एक से दो घंटे प्रकृति में जरूर बिताएं। बगीचे, झील के किनारे और खुले मैदान में रोज समय बिताने से स्मोक के जोखिम से निपटने में मदद करने के लिए ताजी हवा मिल सकती है।

यह भी पढ़ें-  गर्मी से बचने के लिए करते हैं सस्ते Sunglasses का इस्तेमाल, तो जान लें इसके गंभीर नुकसान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.