Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Osteoporosis Day 2023: ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को करना चाहते हैं कम, तो अपनाएं ये हेल्दी आदतें

World Osteoporosis Day 2023 दुनियाभर में हर साल 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य हड्डियों में फ्रैक्चर को रोकने और इलाज के बारे में लोगों को जागरूक करना है। ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियों की ताकत कम हो जाती है जिससे मरीज को कई तरह की परेशानी होती है। ऐसे में आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो कर ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी को कम किया जा सकता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 20 Oct 2023 07:48 AM (IST)
Hero Image
World Osteoporosis Day 2023: ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Osteoporosis Day 2023: माना जाता है कि बढ़ती उम्र के कारण ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा होता है, लेकिन इन दिनों बदलती जीवनशैली और गलत खानपान के कारण कम उम्र में ही लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होने लगी है। कमजोर हड्डियों के कारण ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में बोन मास डेंसिटी कम हो जाती है। जिस वजह से हड्डी के फ्रैक्चर होने की संभावना होती है। ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

डाइट में ये चीजें शामिल करें

आप अपनी डाइट में खासतौर से कैल्शियम और विटामिन-D रिच फूड्स लें। इसके अलावा, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और अगर जरूरी हो, तो सप्लीमेंट भी लें। विटामिन-D सुबह की धूप और डाइट से भी प्राप्त किया जा सकता है।

एक्सरसाइज करें

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, जैसे- चलना, दौड़ना और रेजिस्टेंस ट्रेनिंग आदि। ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। हफ्ते में कम से कम चार से पांच दिन जरूर एक्सरसाइज करें।

यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने लगे हैं ये लक्षण? तो समझ जाएं कि आपकी हड्डियां हो रही हैं कमजोर

हेल्दी लाइफस्टाइल

ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें। धूम्रपान न करें और शराब का सेवन कम करें, क्योंकि ये आदतें हड्डियों को कमजोर बनाती हैं।

बॉडी वेट मेंटेन करें

वजन बढ़ने के कारण ऑस्टियोपोरोसिस होने का का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सही डाइट और एक्सरसाइज की मदद से वजन कंट्रोल में कर सकते हैं।

नियमित रूप से चेकअप कराएं

समय-समय पर बोन डेंसिटी स्कैन ऑस्टियोपोरोसिस का शुरुआती स्टेज में पता लगाने और उसको मैनेज करने में मदद कर सकता है।

ऊपर बताई गई चीज़ों का ध्यान रखकर आप ऑस्टियोपोरोसिस के होने के खतरे को काफी कम कर सकते हैं और उम्र बढ़ने के बाद भी हड्डियां को मजबूत रहेंगी।

यह भी पढ़ें: मेनोपॉज के दौरान होती हैं कई समस्याएं, बचना है, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

डॉ. मनदीप सिंह बजाज, वरिष्ठ सलाहकार आर्थोपेडिक एवं ट्रॉमा, प्राइमस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik