Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World PCOS Day 2024: आपके रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित कर सकता है पीसीओएस, इन टिप्स से करें इसे मैनेज

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) एक गंभीर समस्या है जो दुनियाभर में औरतों को प्रभावित करती है। यह एक ऐसी समस्या है जो आमतौर पर महिलाओं को रिप्रोडक्टिव एज के दौरान होती है। इसकी वजह से कई तरह की अन्य समस्याएं जैसे अनियमित पीरियड्स एक्ने मोटापा हेयरफॉल भी होने लगती हैं। ऐसे में कुछ तरीकों से इन लक्षणों को मैनेज (Ways to manage PCOS) कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 31 Aug 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से करें PCOS को मैनेज (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) महिलाओं में होने वाली सबसे प्रचलित, लेकिन गंभीर समस्या है। मायो क्लिनिक के मुताबिक यह हार्मोन से जुड़ी एक समस्या है, जो रिप्रोडक्टिव एज के दौरान होती है। अगर आपको पीसीओएस है, तो हो सकता है कि आपको बार-बार पीरियड्स न हो या फिर आपके पीरियड्स कई दिनों तक चल सकते हैं। इस दौरान आपके शरीर में एण्ड्रोजन हार्मोन की मात्रा भी बहुत ज्यादा हो सकती है।

इसकी वजह से पीड़ित महिला को अनियमित पीरियड्स, एक्ने, मोटापा, हेयरफॉल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं में सबसे आम और इनफर्टिलिटी का सबसे अहम कारण होने के बावजूद भी इस समस्या को लेकर लोगों में जागरूकता कम है। ऐसे में इसे लेकर जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 1 सितंबर को World PCOS Day मनाया जाता है। इस मौके पर आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इस समस्या को मैनेज करने के लिए कुछ जरूरी कुछ टिप्स (ways to manage PCOS) के बारे में-

यह भी पढ़ें-  बाल झड़ना और वजन बढ़ना हो सकते हैं थायरॉइड के संकेत, बचने के लिए करें कुछ खास योगासन

हेल्दी डाइट लें

PCOS के लक्षणों को मैनेज करने के लिए लो कार्ब, प्रोटीन रिच डाइट, जैसे एटकिन्स डाइट को रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। साथ ही हाइड्रेटेड रहें और सही समय पर खाना खाने का नियम बनाएं।

अच्छी और पूरी नींद लें

शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य का बेहतर होना बेहद जरूरी है। इसके लिए योग और मेडिटेशन जैसी प्रैक्टिस फॉलो कर सकते हैं। साथ ही पूरी नींद लें। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें।

स्ट्रेन मैनेज करें

तनाव कई समस्याओं की वजह बन सकता है और कई समस्याओं को बदतर बना सकता है। ऐसे में PCOS को मैनेज करने के लिए तनाव कम करें, ताकि कोर्टिसोल और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकें।

सही डाइट फॉलो करें

रिफाइन्ड फ्लोर, हाई शुगर, प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फूड्स से परहेज करते हुए हेल्दी डाइट के विकल्प चुनें। अपना वजन नियंत्रित करने के लिए ग्लूटेन-फ्री और डेयरी-फ्री डाइट फॉलो कर सकते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी

शारीरिक फिटनेस बनाए रखने, मांसपेशियों के निर्माण और वजन को नियंत्रित करने के लिए स्पोर्ट्स, एरोबिक्स जैसी अन्य फिटनेस एक्सरसाइज को लाइफस्टाइल (PCOS lifestyle) में शामिल कर सकते हैं।

मेडिकल ट्रीटमेंट

PCOS के लक्षणों को मैनेज करने के लिए डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। साथ ही उनके बताए गए इलाज को फॉलो करें और डॉक्टर की दी गई दवाओं को समय से लेते रहें।

यह भी पढ़ें-  रोज की कुछ आदतें करती हैं धीमे जहर की तरह काम, सुधार न करने पर होता है सेहत को नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।