Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Senior Citizen's Day 2023: बढ़ती उम्र में हो सकती हैं कई मानसिक समस्याएं, इन लक्षणों से करें पहचान

World Senior Citizens Day 2023 घर में बड़े-बुजुर्गों का होना बेहद जरूरी होता है। उनके प्यार आर्शीवाद और अनुभव से व्यक्ति को जीवन में काफी मदद मिलती है। हालांकि बढ़ती उम्र के साथ ही जीवन में कई बदलाव भी होने लगते हैं। इस उम्र में अक्सर लोग मानसिक समस्याओं का भी शिकार हो जाते हैं। ऐसे में विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस पर जानते हैं बुजुर्गों में मानसिक बीमारी के लक्षण-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Mon, 21 Aug 2023 12:50 PM (IST)
Hero Image
ऐसे करें बुजुर्गों में मानसिक विकार की पहचान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Senior Citizen's Day 2023: चाहे आप जवान हों या बूढ़े, आपको जीवन के किसी भी पड़ाव में मानसिक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, बढ़ती उम्र के साथ लोग इन मानसिक समस्याओं को यह सोचकर नजरअंदाज कर सकते हैं कि कुछ चीजें भूल जाना या कभी-कभी उदास महसूस करना उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा है। लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता।

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO के आंकड़ों के अनुसार, 60 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के करीब 15 प्रतिशत लोगों को किसी न किसी प्रकार का मानसिक विकार है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, लगभग 3.8 प्रतिशत वृद्ध आबादी एंग्जायटी डिसऑर्डर से प्रभावित है। ऐसे में लोगों में इसके प्रति जागरूक करने के मकसद से हर साल 21 अगस्त को वर्ल्ड सीनियर सिटीजन डे मनाया जाता है। इस मौके पर आइए जानते हैं बुजुर्गों में मानसिक बीमारी के कुछ संकेतों के बारे में-

लोगों से दूरी

जब कोई वृद्ध व्यक्ति अचानक लोगों से दूरी बनाने लगे, कम बातचीत करने लगे या उन्हें बातचीत करने में परेशानी होने लगे, तो यह मानसिक स्वास्थ्य समस्या से जूझने का संकेत हो सकता है।

चिड़चिड़ापन

हमारा भावनात्मक व्यवहार अक्सर सामाजिक रिश्तों पर निर्भर होते हैं। ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ अगर कोई व्यक्ति सामाजिक परिस्थितियों से बचना शुरू कर देते हैं, वे आसानी से परेशान, उत्तेजित या चिड़चिड़े हो जाते हैं, जो उनके मानसिक रूप से बीमार होने का संकेत होता है।

खुद की देखभाल न करना

स्वयं की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है और उम्र बढ़ने पर भी इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। ऐसे में अगर उम्र बढ़ने के साथ ही व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत साज-सज्जा, स्वच्छता और स्वयं की देखभाल को अनदेखा करना शुरू कर देते हैं, तो यह संकेत है कि उन्हें कुछ समस्या है।

वजन में बदलाव

भूख में बदलाव, गतिविधि स्तर, लगातार खराब मूड, अकेलापन, दुख और सामाजिक अलगाव के कारण अचानक ही वजन कम हो सकता है। यह संकेत है कि आपके आसपास मौजूद वरिष्ठ लोग मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं।

स्लीप पैटर्न में बदलाव

बढ़ती उम्र में अगर किसी व्यक्ति को सोने में कठिनाई हो रही है, तो यह भी मानसिक विकार का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा कुछ मामलों में अत्यधिक नींद आने का अनुभव भी हो सकता है।

एंग्जायटी

माता-पिता को हमेशा अपने बच्चों या पोते-पोतियों की चिंता लगी रहती है, लेकिन अगर यह एक अलग स्तर पर पहुंचा जाए, तो यह मानसिक विकार का संकेत हो सकता है। ऐसे में लोग हमेशा किसी की सुरक्षा, भलाई या रोज के कामों की चिंता करते रहेंगे, भले ही उन्हें इसकी आवश्यकता न हो।

याद्दाश्त कमजोर होना

बढ़ती उम्र में अक्सर भूलने की समस्या होने लगती है। हालांकि, अगर व्यक्ति को नाम याद रखने में कठिनाई, भूलने की बीमारी या बातचीत करने में परेशानी या हाल की बातचीत को याद करने में कठिनाई हो रही है, तो ये सभी मानसिक बीमारी के संकेत हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik