Move to Jagran APP

World Thyroid Day 2023: थायराइड को नेचुरल तरीके से करना चाहते हैं कंट्रोल, तो पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

World Thyroid Day 2023 हर साल 25 मई को वर्ल्ड थायराइड डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को थायराइड के प्रति जागरूक करना है। अगर शरीर में अधिक मात्रा में इस हार्मोन का प्रोडक्शन होता है तो आप थायराइड बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 25 May 2023 01:10 PM (IST)
Hero Image
World Thyroid Day 2023: थायराइड को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो पिएं ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Thyroid Day 2023: थायराइड तितली के आकार की ग्रंथी होती है, जो गर्दन में श्वासनली के सामने होती है। यह एक तरह का हार्मोन है। जो गले में मौजूद थायराइड ग्लैंड से निर्मित होता है। यह शरीर के वजन से लेकर दिमाग तक सभी चीजों को प्रभावित करता है।

अगर शरीर में अधिक मात्रा में इस हार्मोन का प्रोडक्शन होता है, तो आप थायराइड बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इस बीमारी के बढ़ते मामले को देखते हुए दुनियाभर में हर साल 25 मई को वर्ल्ड थायराइड डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को थायराइड के प्रति जागरूक करना है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिनके नियमित सेवन से थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध

​​हल्दी वाला दूध पीने के कई लाभ हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह थायराइड के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। चाहें तो आप इसमें काली मिर्च भी मिक्स कर सकते हैं। इससे थायराइड कंट्रोल हो सकता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करने में सहायक है। इसे पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके लिए पानी में 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और खाने के बाद इस ड्रिंक को पी सकते हैं।

छाछ

छाछ प्रोबायोटिक्स का बेहतरीन स्रोत है। इसे पीने से आपका वजन और थायराइज दोनों कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा यह पाचन को भी स्वस्थ रखता है। सेहतमंद रहने के लिए डाइट में ताजी छाछ जरूर शामिल करें।

चुकंदर और गाजर का जूस

अगर आप थायराइड से परेशान हैं, तो चुकंदर और गाजर का जूस मिक्स कर पी सकते हैं। यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स और लाइकोपीन का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है।

ग्रीन जूस

थायराइड के मरीजों की डाइट में ग्रीन जूस शामिल कर सकते हैं। इसके लिए ताजे पालक, धनिया पत्ती, पुदीना या ककड़ी का जूस जरूर पिएं। आप इन जूस में नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं।

हर्बल टी

हर्बल टी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। इसे रोजाना पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इससे थायराइड के रोगियों को लाभ मिल सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik