Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Vegan Day 2022: वीगन डाइट के इन 7 फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

World Vegan Day 2022 आपने कई बार वीगन डाइट के बारे में सुना होगा। विराट कोहली से लेकर अनुष्का शर्मा शाहिद कपूर और मीरा कपूर भी वीगन डाइट ही फॉलो करे हैं। आज दुनियाभर में वर्ल्ड वीगन डे मनाया जा रहा है। तो आइए जानें इसके फायदों के बारे में।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Tue, 01 Nov 2022 12:21 PM (IST)
Hero Image
World Vegan Day 2022: वीगन डाइट के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Vegan Day 2022: पिछले कुछ सालों में हम सभी अपनी सेहत को लेकर जागरुक हुए हैं। जिसमें खास बदलाव हम सभी ने अपनी डाइट में भी किया है। ऐसे में वीगन डाइट भी काफी पॉपुलर होती जा रही है। अनुष्का शर्मा, विराट कोहली, शाहिद कपूर और मीरा कपूर जैसे भारतीय सिलेब़्ज भी सालों से वीगन डाइट को प्रमोट करते आए हैं। ऐसा माना जाता है कि वीगन डाइट वज़न घटाने से लेकर दिल की सेहत तक को बनाए रखने में मददगार साबित होती है। साथ ही यह हमारे वातावरण के लिए भी लाभकारी होती है।

आज यानी एक नवंबर को दुनिया भर में विश्व वीगन दिवस मनाया जा रहा है। तो आइए हम भी जानें कि आखिर वीगन डाइट के क्या फायदे होते हैं।

1. एक वीगन डाइट पोषक तत्वों से भरपूर होती है

अगर आप मांस और डेयरी प्रोडक्ट्स को छोड़ पूरी तरह से वीगन डाइट अपनाते हैं, तो आपके खाने का फोकस साबुत अनाज, फलों सब्ज़ियों, बीन्स, मटर, नट्स, बीज आदि पर चला जाता है। जिससे आपके शरीर को ज़्यादा पोषक तत्व मिलते हैं। कई स्टडीज़ में भी साबित हुआ है कि वीगन डाइट से ज़्यादा फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और लाभकारी प्लांट कम्पाउंड मिलते हैं। साथ ही वीगन डाइट पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, और विटामिन ए, सी, और ई से भी भरपूर होती है।

2. वीगन खाना खाने से वज़न घटाने में भी मदद मिलती है

वीगन डाइट फॉलो करने से आपको वज़न कम करने में भी मदद मिल सकती है। हालांकि, इसके लिए आपको कैलोरीज़ कम करने पर भी फोकस करना होगा। हालांकि, इस बात की कोई गैरंटी नहीं है कि वीगन डाइट से वज़न कम हो ही जाएगा, लेकिन फिर भी ज़्यादा से ज़्यादा लोग हर साल वज़न घटाने की चाह में वीगन डाइट का सहारा ले रहे हैं।

3. ब्लड शुगर कम और किडनी फंक्शन में सुधार हो सकता है

जी हां, वीगन लोगों में ब्लड शुगर का स्तर कम होता है और इंसुलिन संवेदनशीलता अधिक होती है, जिससे उनमें टाइप-2 डायबिटीज़ होने का ख़तरा कम हो सकता है। अगर आप पूरी तरह से वीगन नहीं भी होते हैं, लेकिन प्लांट पर आधारित डाइट बढ़ाते हैं और साथ ही मांस और डेयरी को कम कर देते हैं, तो इससे भी टाइप-2 डायबिटीज़ का ख़तरा कम होता है।

4. डायबिटीज़ का जोखिम कम होता है

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि वीगन डाइट टाइप-2 डायबिटीज़ के ख़तरे को कम कर सकती है। जो लोग डायबिटीज़ से पीड़ित होते हैं और मांस की जगह प्लांट प्रोटीन लेते हैं, उनमें किडनी के खराब होने का ख़तरा कम होता है। हालांकि, इस विषय पर अभी और अध्ययन की ज़रूरत है।

5. वीगन डाइट आपको कई तरह के कैंसर से भी बचा सकती है

WHO के मुताबिक, सभी प्रकार के कैंसरों में से कम से कम एक तिहाई को डाइट में नियंत्रण की मदद से रोका जा सकता है। 2017 में हुई एक रिसर्च के अनुसार, डाइट में दालों, फलों और सब्ज़ियों का सेवन कैंसर के जोखिम को 15 प्रतिशत कम कर सकता है। इसके अलावा अगर जानवरों से मिलने वाले प्रोटीन को सेवन बंद कर दिया जाए, तो इससे प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, पेट और कोलोरेक्टल कैंसर का ख़तरा कम होता है। वहीं, कुछ शोध के अनुसार, वीगन डेयरी प्रोडक्ट्स से भी दूरी बनाते हैं, जिससे प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा हल्का सा बढ़ भी सकता है। हालांकि, इस पर और शोध होने की ज़रूरत है।

6. वीगन डाइट दिल की बीमारी के जोखिम को भी कम करती है

हृदय रोग में योगदान देने वाले जोखिम कारकों को कम करके वीगन डाइट दिल के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती है।

7. वीगन डाइट अर्थराइटिस के दर्द को कम कर सकती है

कई रिसर्च से पता चलता है कि अलग-अलग तरह के गठिया से पीड़ित लोगों में वीगन डाइट का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik