Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Vegan Day: वीगन डाइट फॉलो करने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

World Vegan Day हर साल 1 नवंबर का दिन दुनियाभर में वर्ल्ड वीगन डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का मकसद लोगों को वीगन लाइफस्टाइल फॉलो करने के फायदों के बारे में बताना है लेकिन आपको बता दें कि वीगन डाइट फॉलो करने के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी है जिनके बारे में आपको जान लेना चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 01 Nov 2023 07:22 AM (IST)
Hero Image
World Vegan Day: वीगन डाइट के फायदे व नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Vegan Day: लोगों को प्लांट बेस्ड खानपान के फायदों के बारे में बताने के उद्देश्य से हर साल 1 नवंबर को वर्ल्ड वीगन डे मनाया जाता है। फिटनेस फ्रिक लोगों के बीच इन दिनों वीगन डाइट का काफी क्रेज देखा जा रहा है। वीगन डे पहली बार 1994 में मनाया गया था। हेल्दी रहने के लिए खानपान का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। प्लांट बेस़्ड डाइट को काफी हेल्दी माना जाता है। इस तरह की डाइट में फाइबर ज्यादा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जिससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, लेकिन इससे कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। आइए जानते हैं वीगन डाइट के ऐसे ही कुछ फायदों व नुकसान के बारे में।  

वीगन डाइट के फायदे और नुकसान 

फायदे 

1. दिल की सेहत: शाकाहारी भोजन में सैचुरेटेड फैट्स कम पाए जाते हैं, जिससे दिल की बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है।

2. वजन पर नियंत्रण: शाकाहारी भोजन वजन कम करने और इसे मेनटेन रखने में मददगार होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है।

3. कैंसर का कम खतरा: कुछ स्टडीज से संकेत मिले हैं कि शाकाहारी खाने से कई तरह के कैंसर होने का खतरा कम होता है, जैसे - कोलोरेक्टल कैंसर।

4. ब्लड-शुगर का बेहतर नियंत्रण: शाकाहारी खाने से ब्लड-शुगर सही बनी रहती है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

5. पाचन रहता है दुरुस्त: शाकाहारी खाने में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होने से पाचन क्रिया सही रहती है और गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियां कम हो सकती हैं।

नुकसान

1. पोषक तत्वों की कमी: शाकाहारी भोजन से विटामिन बी-12, विटामिन-डी, कैल्शियम, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की कमी का खतरा रहता है। ऐसे में उचित सप्लीमेंट्स या सोच-समझकर खाना-पीना जरूरी हो जाता है।

2. प्रोटीन की कमी: शाकाहारी लोगों के शरीर में बेहतर गुणवत्ता वाले प्रोटीन की कमी हो सकती है। उन्हें पौधों से मिलने वाले प्रोटीन्स को बहुत संतुलित मात्रा में लेने की जरूरत पड़ सकती है।

3. कम कैलोरी का डर: कुछ लोगों को शाकाहारी भोजन से पर्याप्त कैलोरी नहीं मिलती, जिससे उनमें ऊर्जा की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

4. सोशल चैलेंज: कुछ मौकों पर, जैसे सोशल गैदरिंग्स में और रेस्टोरेंट्स में शाकाहारी लोगों को परेशानी हो सकती है, जिससे उनके लिए सामाजिक मेलजोल बेहतर बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

5. खाना पकाने की चुनौतियां: शाकाहारी खाना पकाने के लिए आमतौर पर ज्यादा तैयारी की जरूरत पड़ती है, क्योंकि कुछ जगहों पर शाकाहारी चीजें सीमित मात्रा में उपलब्ध होती हैं।

ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिए इस बारे में पूरी जानकारी रखना जरूरी हो जाता है। साथ ही, उन्हें पोषण संबंधी जरूरतों की जानकारी के लिए किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल या रजिस्टर्ड डायटिशियन से संपर्क करना चाहिए। शाकाहारी भोजन सेहतमंद रख सकता है, लेकिन शरीर के लिए जरूरी तत्वों की कमी न हो, इसके लिए बहुत सावधानी रखने की भी जरूरत होती है। 

(Dr Ekta Singhwal, M Sc (Dietician), Ujala Cygnus Group of Hospitals से बातचीत पर आधारित)

ये भी पढ़ेंः- Vegan Diet: कच्चा वीगन फूड खाने से हुई इन्फ्लुएंसर की मौत, जानें कितनी नुकसानदायक है ये डाइट

Pic credit- freepik