Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Worlds Aids Vaccine Day: जानलेवा साबित हो सकती है Aids बीमारी, इन 5 तरीकों से करें बचाव

वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे उन लोगों की याद दिलाता है जो इस कंडीशन के साथ जी रहे हैं और इससे लड़ रहे हैं। एड्स के इलाज के लिए आज तक कोई वैक्सीन नहीं बनाई गई है। इसलिए इसका मेडिकल ट्रीटमेंट होना मुश्किल है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप इस बीमारी से दूर रह सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
HIV Aids से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Worlds Aids Vaccine Day, जिसे एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 18 मई को मनाया जाता है। Aids का मतलब एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (Acquired Immunodeficiency Syndrome) होता है - जो ह्यूनम इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) के कारण होने वाली एक घातक बीमारी है। एड्स एचआईवी इन्फेक्शन के लास्ट फेज को कहा जाता है, जिसमें मरीज का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे वे कुछ कैंसर और बीमारियों के लिए बेहद सेंसिटिव हो जाता है।

Worlds Aids Vaccine Day क्या है?

1980 के दशक में सबसे जरूरी पब्लिक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक के रूप में उभरने के बाद से एचआईवी/एड्स महामारी ने दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले ली। हालांकि, एड्स का टीका आज तक नहीं बनाया जा सका है। इस बीमारी के लिए कोई वैक्सीन नहीं है।

Worlds Aids Vaccine Day एचआईवी इन्फेक्शन और एड्स को रोकने के लिए वैक्सीन की जरूरत के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक इंटरनेशनल पहल के रूप में काम करता है। यह उन वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, स्वयंसेवकों और स्वास्थ्य पेशेवरों को धन्यवाद देने का भी दिन है, जो एड्स की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। साथ ही, ऐसे हजारों लोग हैं जिन्होंने एचआईवी/एड्स से लड़ने के लिए बहुत मेहनत की है - यह दिन उनको धन्यवाद देने का दिन भी है।

यह भी पढे़ं -  World AIDS Day 2023: एड्स से बचाव ही है इसका इलाज, जानें संक्रमण से सुरक्षित रहने के तरीके

एड्स से बचने के 5 तरीके

प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें: यौन संबंध बनाते समय प्रोटेक्शन का जरूर इस्तेमाल करें। यह एचआईवी इन्फेक्शन से बचने का सबसे जरूरी तरीका है।

सुई और इंजेक्शन को शेयर करने से बचें: सुई और अन्य इंजेक्शन शेयर करना एचआईवी इंफेक्शन का एक बड़ा खतरा होता है। अगर आप इंजेक्शन वाली दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, तो कभी भी सुई, सीरिंज, या कोई अन्य इंजेक्शन लगाने वाला उपकरण किसी और के साथ साझा न करें। हर इंजेक्शन के लिए हमेशा नई सुई और सीरिंज का उपयोग करें।

एचआईवी के लिए रेगुलर टेस्ट कराएं: जल्द पता लगाने और उपचार के लिए रेगुलर एचआईवी टेस्ट जरूरी है। अपनी एचआईवी कंडीशन जानने से आप सही उपाय कर सकते हैं और अगर जरूरी हो तो उपचार ले सकते हैं। एचआईवी का जल्द निदान और उपचार बहुत जरूरी होता है।

हेल्दी डाइट: इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना जरूरी है। चूंकि एचआईवी इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है, इसलिए एचआईवी से लड़ने के लिए इसे मजबूत करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें -  World Aids Day 2023: क्या आपको भी लगता है एक हैं HIV और AIDS, तो जानें क्या है इनमें अंतर

रेगुलर एक्सरसाइज: एक्सरसाइज शरीर को इन्फेक्शन से बचाने और ताकत बनाए रखने में भी मदद करता है। यह पूरे शरीर को भी हेल्दी रखता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।