Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Depression and Diet: डिप्रेशन का शिकार बना सकती है आपकी गलत डाइट, अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए खाएं ये फूड्स

Depression and Diet अच्छी डाइट सिर्फ हमारे शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा असर डालती है। इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव हो रहा है। ऐसे में हम जो कुछ भी खाते हैं उसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है। हाल ही में सामने आई एक स्टडी में पता चला कि गलत आहार डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
मेंटल हेल्थ को कैसे प्रभावित करती है डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Depression and Diet: हमारे खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है। इन दिनों काम के बढ़ते प्रेशर और रोज की भागदौड़ की वजह से लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगा है। ऐसे में बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के खानपान की आदतों में भी तेजी से बदलाव होने लगा है। इन दिनों फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड लोगों की जीवनशैली का अहम हिस्सा बन चुके हैं। खाना हमारे विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। हाल ही में इसे लेकर एक स्टडी भी सामने आई है।

हालिया स्टडी में मानसिक स्वास्थ्य पर आपके आहार के गहरे प्रभाव पर प्रकाश डाला गया है। इस शोध में यह पता चला है कि गलत आहार न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है, जबकि सही आहार संभावित रूप से इसके नुकसान को कम कर सकता है। आइए जानते हैं इस स्टडी के बारे में विस्तार से-

क्या कहती है स्टडी?

इस शोध से पता चलता है कि इंफ्लेमेरटी फूड आइटम्स जैसे कि शुगर युक्त ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड मीट और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स फैटी और डैमेज लिवर का कारण बन सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है। शरीर में कोई पुरानी सूजन ट्रिगर होने से डिप्रेशन जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, फैटी लीवर के मामले में, फैट जमने से लिवर को नुकसान पहुंचाता है, जिससे सूजन हो जाती है।

डाइट और मेंटल हेल्थ का कनेक्शन

यह सूजन आपके दिमाग तक फैल सकती है, जिससे सेरोटोनिन की हानि हो सकती है, जो अवसाद का कारण बन सकती है। इस तरह इंफ्लेमेरटी फूड्स को डाइट में शामिल करने से डिप्रेशन (Depression) का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी वाले आहार को खाने से आपके दिमाग की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है, जिससे आप मूड डिसऑर्डर के प्रति अधिक संवेदनशील बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या वेट लॉस के लिए खा सकते हैं मैकरोनी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

यह भी रखें ध्यान

इस अध्ययन में यह भी सामने आया कि अनहेल्दी डाइट, प्रोसेस्ड फूड्स और फाइबर की कमी, आंत के बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ सकती है, जिससे डिस्बिओसिस नामक स्थिति हो सकती है। डिस्बिओसिस को डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसे मूड डिसऑर्डर से जोड़ा गया है। ऐसे में स्टडी में यह साफ हो गया है कि आप जो भी खाते हैं, उससे आपका स्वास्थ्य या तो बन सकता है या फिर बिगड़ सकता है। यह बात सिर्फ आपके शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी लागू होती है।

डिप्रेशन से बचाएंगे ये फूड्स

ऊपर बताई गई स्टडी के आधार पर आपको यह पता चल चुका है कि किस तरह की डाइट आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और यह कैसे आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकती है। अब बात करेंगे उन फूड आइटम्स के बारे में, जो डिप्रेशन के खतरे को कम कर सकते हैं। डिप्रेशन के खतरे को कम करने के लिए आज ही अपनी डाइट में निम्न फूड्स को शामिल कर सकते हैं-

  • फल
  • सब्जियां
  • फलियां
  • साबुत अनाज
  • मछली
  • हाई फाइबर फूड्स

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए पिएं खीरे का पानी, मिलेंगे और भी कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik