Move to Jagran APP

Yoga For Aging: इन 5 योगासनों के रोजाना अभ्यास से कर सकते हैं बढ़ती उम्र को बड़ी ही आसानी से कंट्रोल

Yoga For Aging योग के नियमित अभ्यास से न सिर्फ आप एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं बल्कि इससे आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके लिए कौन से योग हैं मददगार।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 12 Jun 2023 08:07 AM (IST)
Hero Image
Yoga For Aging: बढ़ती उम्र को कंट्रोल करेंगे ये 5 योगासन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga For Aging: बढ़ती उम्र के लक्षणों में सबसे आम है चेहरे पर झुर्रियां, जो एक अलग ही तरह की टेंशन देने लगती हैं। इसे छिपाने के लिए मेकअप, पॉर्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स ही सबसे आसान उपाय नजर आते हैं, लेकिन इनके लिए अच्छे-खासे पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं, तो अगर आप भी बढ़ती उम्र में बने रहना चाहती हैं जवां, साथ ही चेहरे पर चाहिए हेल्दी व नेचुरल निखार, तो आपको ज्यादा कुछ नहीं, बस योग को करना है अपने डेली रूटीन में शामिल। कुछ खास योगासन बढ़ती उम्र में भी त्वचा की कसावट को बनाए रखते हैं और कील-मुहांसों से दूर रखते हैं। जिससे आप 40 की उम्र में भी 30 की नजर आती हैं। तो ये रहे वो फायदेमंद आसन   

1. भुजंगासन

ये आसन त्वचा को विकारों से बचाता है। ये खून को साफ करने का काम करता है और ऑक्सीजन की आर्पूति दिमाग तक करता है। ये आपके चेहरे का निखार बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।

2. हस्तपदासन

शरीर की कई प्रमुख मांसपेशियों व त्वचा में फॉरवर्ड बेंड योग मुद्रा खिंचाव लाती है। इससे आपका शरीर सुडौल बनने के साथ ही स्किन भी ढीली नहीं होती है। आपके देखा होगा कि कई लोगों के गर्दन के पीछे स्किन लटकने लगती है। बता दें कि यह मुद्रा त्वचा को कसने का काम करता है।

3. सर्वांगासन

सर्वांगासन त्वचा के लिए एक बेहतरीन आसन कहा जाता है। इसे करने से शरीर में खून के सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और त्वचा की चमक बढ़ती है। इसके साथ ही इसे करने से चेहरे पर कील मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है।

4. हलासन

बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए ये आसन फायदेमंद माना जाता है। इससे आपके चेहरे पर निखार आ सकता है। इसके अलावा इस आसन का अभ्यास करने से पेट को भी बहुत फायदे मिलते हैं। इस आसन को करने से बैली फैट जैसी समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

5. अधोमुख श्वानासन

डाउनवर्ड डॉग चेहरे और सिर की ओर ब्लड के फ्लो को बढ़ा देता है। इतना ही नहीं यह आसन स्किन से संबंधित समस्याओं जैसे मुंहासे, झाइयों और झुर्रियों को ठीक करता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए ये योगासन करना चाहिए।

Pic credit- freepik