Move to Jagran APP

Yoga for Shoulder Pain: कंप्यूटर के सामने बैठने से हो गई है कंधे और गर्दन में अकड़न, तो इन योगासनों से करें ठीक

Yoga for Shoulder Pain कंप्यूटर और लैपटॉप के सामने लगातार काम करने की वजह से ज्यादातर लोगों के गर्दन और कंधे में दर्द रहता है। तो इसे बिना दवाइयों के दूर करने के लिए करें यहां बताए जा रहे योगासन।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 27 Dec 2022 08:54 AM (IST)Updated: Tue, 27 Dec 2022 08:54 AM (IST)
Yoga for Shoulder Pain: कंधे व गर्दन की अकड़न दूर करने वाले योगासन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga for Shoulder Pain: डेस्क जॉब वालों के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है कि लगातार कंप्यूटर और लैपटॉप के सामने बैठने की वजह से सिर्फ कमर दर्द की ही प्रॉब्लम नहीं होती बल्कि इससे गर्दन और कंधे में भी दर्द और अकड़न की शिकायत बनी रहती है। कई बार तो यह दर्द इतना ज़्यादा बढ़ जाता है कि लोगों को दवाएं लेनी पड़ती है। तो अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो यहां बताए जा रहे योगासनों का शुरू कर दें अभ्यास। इनके नियमित अभ्यास से जल्द कंधे और गर्दन के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। 

गौमुखासन 

इस आसन को आप आराम से अपनी कुर्सी पर बैठकर भी कर सकते हैं। इसके लिए एक तरफ का हाथ ऊपर उठाएं और पीठ के पीछे की तरफ ले जाएं। अब दूसरा हाथ नीचे की तरफ से पीठ के पीछे की तरफ लेकर जाएं। पीठ के पीछे इन दोनों हाथों को आपस में उंगलियों की मदद से पकड़ने का प्रयास करें। अब इस प्रक्रिया को दूसरी तरफ से भी कर लें।

धनुरासन

धनुरासन के नियमित अभ्यास आप एक साथ कई सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इससे कमर और पीठ का दर्द तो दूर होता ही है साथ ही अपर बॉडी के खिंचाव से कंधे और गर्दन की अकड़न भी दूर होती है। इसके लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और माथे को जमीन पर टिका दें। अपने पैरों को मोड़ते हुए पीछे लाएं और अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को पकड़ने की कोशिश करें। फिर अपने दोनों हाथों से पैरों को ऊपर की तरफ खींचे और इस पोजिशन में 20-30 सेकंड तक रहें। इस आसान को 8-10 बार करें।

पर्वतासन

ये आसन बेहद आसान है लेकिन उतना ही फायदेमंद भी। इस आसान को करने के लिए जमीन पर पालथी लगाकर बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को नमस्ते के आकार में जोड़ते हुए ऊपर की ओर ले जाएं।  इसके बाद गहरी सांस भरते हुए अपने कंधे, बाजू और पीठ की मसल्स में एक साथ खिंचाव महसूस करें। इस स्थिति में एक से दो मिनट तक रहें। अब सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं। इस आसान को 10 से 15 बार दोहराएं।

उष्ट्रासन

इस आसन से फैट कम होता है साथ ही कमर, कंधे और गर्दन के दर्द से छुटकारा मिलता है। इसे करने के लिए जमीन पर घुटने के बल बैठ जाएं। घुटने कंधों के समानांतर हों और पैरों के तलवे ऊफर की तरफ। इसे करने के दौरान अपनी कमर को पीछे की तरफ मोड़ें। हथेलियों को पैर के पंजों पर टिकाएं और अपनी गर्दन को ढीला छोड़ दें। गर्दन पर बिल्कुल भी तनाव न दें। इस अवस्था में 30 से 60 सेकेंड तक रहें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पुरानी अवस्था में वापस लौट आएं।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.