Move to Jagran APP

नहीं चाहते कम उम्र में ही चढ़ जाए मोटा चश्मा, तो बच्चों से कराएं ये योगासन

हमारी लाइफस्टाइल की वजह से हमारी आंखों पर काफी प्रभाव पड़ता है। ज्यादा फोन चलाने या लैपटॉप पर काम करने की वजह से आपकी आंखों की रोशनी कम हो सकती है। इस वजह से आजकल लोगों को कम उम्र में ही चश्मे लग जाते हैं। ऐसे में आंखों को हेल्दी रखने के लिए योग काफी फायदेमंद है। आइए जानें आंखों के लिए योगासन (Yoga Poses for Eyes)।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 02 Jun 2024 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2024 05:52 PM (IST)
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें ये योगासन (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिनभर फोन और लैपटॉप चलाने की वजह से आंखों पर काफी जोर पड़ता है। यही कारण है कि आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मे चढ़ रहे हैं। स्क्रीन टाइम ज्यादा होने की वजह से अक्सर आंखों का लाल होना, दर्द, खुजली और ड्राईनेस जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इन परेशानियों की वजह से व्यक्ति के रोजमर्रा का जीवन भी काफी प्रभावित होता है। इसलिए आंखों को हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है। इस समस्या से बचाव में योग काफी कारगर साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। आइए जानें Yogasana for eye sight।

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

दिनभर टीवी, लैपटॉप और फोन की स्क्रीन पर देखने की वजह से आंखों का स्ट्रेन बढ़ता है। ऐसे में इस तनाव को कम करने में यह आसान काफी मदद कर सकता है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पैर सीधे करके बैठ जाएं। इसके बाद गहरी सांस लेते हुए अपने हाथों को सीधा करके आगे की ओर झुकें। इसके बाद कोशिश करें कि बिना घुटनों को मोड़े, अपने हाथों से पैरों के अंगूठों को छूने की कोशिश करें और अपनी नाक से घुटने छूने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें: ज्यादा फोन चलाने की आदत बना सकती है आपके बच्चे को मायोपिया का शिकार, जानें कैसे करें इससे बचाव

भस्त्रिका प्राणायाम ( Bhastrika Pranayam)

इस प्राणायाम से आंखों का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे आपकी आंखें काफी हेल्दी होती हैं। इस आसन को करने के लिए पद्मासन लगाकर बैठ जाएं और अपनी आंखें बंद करें। इसके बाद तेजी से सांस को अंदर लें और बाहर छोड़ें। ऐसा आपको अपने पेट की मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हुए करना है, ताकि हवा दबाव के साथ बाहर जाए।

अधोमुख स्वानासन (Adho Mukha Savanasana)

इस आसन से आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आंखों तक सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है और तनाव कम होता है। इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को फैलाकर खड़े हो जाएं। अब आगे की तरफ वी आकार बनाकर झुकें और अपने हाथों की हथेलियों को जमीन पर रखें। इस दौरान कोशिश करें कि आपकी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रखें।

बालासन (Baalasana)

बालासन आपकी आंखों का तनाव कम करने में मदद करता है। इस आसान को करने के लिए अपने घुटनों के बल बैठ जाएं और अपने हाथों को सीधा करके सामने की तरफ झुकें और अपने माथे को जमीन से लगाएं और अपनी हथेलियों को फैलाकर जमीन पर रखें।

यह भी पढ़ें: हार्ट फेलियर से बचा सकता है योग, जानें कौन से आसन बनाते हैं दिल को सेहतमंद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.