Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कमजोर फेफड़ों के कारण हो सकता है सांस लेना दूभर, Healthy Lungs के लिए करें 5 योगासन

बढ़ता प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण फेफड़ों को काफी नुकसान हो सकता है। इसके कारण श्वांस प्रणाली से जुड़ी बीमारियां यानी Respiratory Diseases का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने फेफड़ों को मजबूत बनाए रखें। इसके लिए आप कुछ योगासन (Yoga Poses for Healthy Lungs) कर सकते हैं। आइए जानें उनके नाम और उन्हें करने का तरीका।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 16 Aug 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
इन योगासनों से बनाएं फेफड़ों को मजबूत (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Yoga Poses for Healthy Lungs: आजकल की जीवनशैली, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां, या फिर बढ़ती उम्र के कारण फेफड़ों की कार्यक्षमता कम होती है। ऐसे में इनकी कार्यक्षमता को नेचुरल रूप से बढ़ाने और हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ योगासन और प्राणायाम का सहारा लिया जा सकता है। जिसमें कुछ खास आसनों का नियमित अभ्यास करने से फेफड़ों को स्वस्थ बनाया जा सकता है। योग में गहरी सांस लेने के अभ्यास से फेफड़ों में बेहतर ऑक्सीजन का संचार होता है जिससे फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाया जा सकता हैं। आइए जानते हैं फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाने और श्वसन तंत्र को मजबूत बनाए रखने वाले प्राणायाम और योगासनों के बारे में।

सेतुबंधासन और मत्स्यासन जैसे योग मुद्राओं को करने से श्वसन तंत्र की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं, जिससे फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ती है,और श्वसन प्रणाली को मजबूती मिलती है।

  • प्राणायाम- डायफ्रामिक श्वांस जैसी श्वसन तकनीक पूरे फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार करतें हैं। देखा जाए तो योग समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और श्वसन संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ बीड़ी-सिगरेट ही नहीं, इन कारणों से भी होता है Lung Cancer

  • भुजंगासन- इस योग को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और पैरों को सीधा रखें और अपने दोनों हाथों की हथेलियों को अपने कंधों के सीध में रखते हुए फैलाएं।अब सांस लेकर हाथों पर बल देते हुए पहले अपनी छाती को और फिर अपने पेट और जांघों को ऊपर उठाएं और वापस अपनी स्थिति में आएं।ये आसन छाती में खींचाव पैदा करती है,और फेफड़ों के मांसपेशियों मजबूत बनाती है।
  • सेतुबंधासन- इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और गहरी सांस लें। अब अपने दोनों हाथों को कमर के पास जमीन पर सीधा रखें और अपने दोनों पैरों को घुटने से मोड़कर पेट सहित पीठ को ऊपर की तरफ उठाएं ।
  • मत्स्यासन- इस आसन को करने के लिए पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब इसी अवस्था में पीछे की तरफ चित होकर लेट जाएं और अपने दोनों हाथों की सहायता से अपने सिर को जमीन पर टिकाएं और फिर हाथों को आगे अपने पेट पर रखें।
  • डीप ब्रीदिंग- रीढ़ को सीधा रखते हुए आराम से बैठ जाएं और फिर नाक से गहरी सांस लें और अपने फेफड़ों में भरें। कुछ मिनट रुकने के बाद मुंह से श्वांस को छोड़ें और अपने पेट और फेफड़ों को खाली करें।

यह भी पढ़ें: बढ़ते प्रदूषण में रखना चाहते हैं अपने फेफड़ों को हेल्दी, तो अपनाएं ये 5 टिप्स