Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये 3 योग आसन Blood Circulation को बनाते हैं बेहतर और बढ़ाते हैं चेहरे की चमक

योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप कई तरह के फायदे पा सकते हैं। इससे मोटापा कंट्रोल करने के साथ डायबिटीज हार्ट से जुड़ी बीमारियों से दूर रह सकते हैं साथ ही साथ स्किन और बालों को भी हेल्दी रख सकते हैं। हलासन सर्वांगासन और शीर्षासन ये तीन ऐसे आसन हैं जिनके रोजाना अभ्यास से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 17 Jul 2024 07:05 AM (IST)
Hero Image
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाले योग (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शरीर में ब्लड का सही सर्कुलेशन न होने से कई तरह की परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। पाचन तंत्र खराब रहता है, चेहरे पर रौनक नहीं रहती और बालों से जुड़ी परेशानियां भी लगभग हर मौसम में ही बनी रहती हैं। ऐसे में कुछ योग आसनों की मदद से आप शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सुधारने में मदद कर सकते हैं और कई सारी समस्याओं को एक साथ दूर कर सकते हैं। रोजाना बस 15 से 20 मिनट के अभ्यास से आप लंबे समय तक सेहतमंद और खूबसूरत बने रह सकते हैं। 

सर्वांगासन

इस आसन को करने से पूरे शरीर में ब्लड का प्रवाह सुचारू रूप से होता है। इससे चेहरे और बालों की समस्या दूर होती है। पाचन से जुड़ी दिक्कतों में भी आराम मिलता है। इस आसन को करने से चेहरे की तरफ होने वाले ब्लड सर्कुलेशन से लंबे समय तक जवां और खूबसूरत भी रहने में मदद मिलती है। 

हलासन

चेहरे, पाचन अंगों में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए हलासन का अभ्यास करें। ये आसन थायरॉयड मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। पेट की चर्बी कम करने में भी यह आसन बेहद लाभदायक है। रोजाना इस आसन के थोड़ी देर के ही अभ्यास से चेहरे की कांति बढ़ने लगती है। गैस, अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं भी दूर होती है, लेकिन पीठ, गर्दन में दर्द होने पर इसका अभ्यास न करें। 

ये भी पढ़ेंः- High Blood Pressure को कम करने में मदद करेंगे ये हेल्दी स्नैक्स, आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

शीर्षासन

चेहरे और बालों में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने में शीर्षासन का अभ्यास बेहद फायदेमंद होता है। इससे मस्तिष्क को भी जरूरी मात्रा में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है, इतना ही नहीं इससे पाचन अंग भी दुरुस्त रहते हैं। हालांकि इस आसन को करना थोड़ा मुश्किल होता है। दीवार के सहारे इस आसन को करने का अभ्यास करें। इस आसन में ज्यादा से ज्यादा रूकने का प्रयास करें, तभी फायदा मिलेगा। 

ये भी पढ़ेंः- Monsoon में बिना जिम जाए भी रहा जा सकता है फिट, इन आसान तरीकों से