Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम करना है वजन तो डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के आटे, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

Atta For Weight Loss वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए। वेट लॉस डाइट में फ्रूट्स हरी सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि ये भी कहा जाता है कि अगर वजन कम करना है तो रोटी कम खाना चाहिए लेकिन गेहूं की जगह आप इन 4 तरह के आटे की रोटियां खा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 07 Oct 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
Atta For Weight Loss: वजन कम करने के लिए खाएं ये रोटियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Atta For Weight Loss: शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां गेहूं की रोटी न बनती हो, लेकिन जब वजन कम करने की बात आती है, तो डाइट में रोटी कम करने के लिए कहा जाता है। हालांकि रोटी के बिना भारतीय खाना पूरा नहीं होता है। गरमागरम रोटी के साथ दाल, सब्जी का स्वाद और भी बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, वेट लॉस डाइट के लिए भी आटे के हेल्दी ऑप्शन मौजूद हैं। ये आटे वजन घटाने में काफी मददगार हैं, साथ ही ये आपके पाचन को भी स्वस्थ रखते हैं।

बाजरा

बाजरा पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में गेहूं की रोटी की जगह बाजरे के आटे का उपयोग कर सकते हैं। वेट लॉस डाइट में बाजरे की रोटी शामिल कर सकते हैं, जिससे वजन कम होने में मदद मिल सकती है।

बाजरा वजन कम करने के साथ डायबिटीज की समस्या में भी कारगर है। पोषक तत्वों से भरपूर बाजरे का जीआई कम होता है। इसके अलावा यह पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है।

ओट्स

ओट्स सेहत का खजाना है। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ओट्स के आटे से बनी रोटियां खाएं। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए भी ओट्स फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक, भीगे हुए अंजीर खाने के हैं अनगिनत फायदे

बेसन

बेसन प्रोटीन का भंडार है। इसके अलावा यह फाइबर से भी भरपूर होता है, इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। वेट लॉस डाइट के लिए यह शानदार ऑप्शन हो सकता है। इसमें आयरन और फोलेट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने में मदद करते हैं। वजन कम करने के लिए आप बेसनी की रोटियां भी खा सकते हैं।

क्विनोआ

पोषक तत्वों से भरपूर क्विनोआ सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह फोलेट, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत है। फाइबर से भरपूर क्विनोआ का आटा पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। अगर आप डाइट में क्विनोआ के आटे से बनी डिशेज खाते हैं, तो इससे आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और वजन तेजी से कम होता है।

यह भी पढ़ें:बदलते मौसम में बच्चे को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो वायरल फीवर से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik