Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: गलती से भी इन फूड्स के साथ न खाएं मूली, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Health Tips अक्सर लोग मूली को सलाद के रूप में खाते हैं इससे सब्जी पराठे चटनी आदि कई डिशेज बनाई जाती है। यह कैल्शियम आयरन और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसे खाने से शुगर और ब्लड प्रेशर का स्तर सामान्य रहता है लेकिन मूली के साथ कुछ चीजों को खाना हेल्थ के लिए नुकसानदायक है। आइए जानें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 12 Dec 2023 10:57 AM (IST)
Hero Image
Health Tips: मूली के साथ न खाएं ये चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: सर्दियों में मूली खाने के कई बड़े फायदे हैं। यह विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है। जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। अक्सर लोग इसे सलाद के रूप में खाते हैं। आप मूली का इस्तेमाल कर टेस्टी डिशेज भी बना सकते हैं। मूली के पराठे, चटनी, भाजी आदि बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। सर्दियों में ये खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, मूली के साथ कुछ फूड्स जहर की तरह काम करते हैं, जी हां, इसके साथ कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं, इन फूड्स के बारे में जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

दूध

मूली खाने के तुरंत बाद दूध पीने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। इससे सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। आप इन इन दोनों खाद्य पदार्थों के सेवन के बीच कुछ घंटों का अंतर रख सकते हैं, जिससे आपकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

खीरा

अक्सर लोग सलाद में खीरे और मूली के बेहतरीन कॉम्बिनेशन को एंजॉय करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे और मूली को एक साथ नहीं खाना चाहिए। क्योंकि खीरे में एस्कॉर्बेट होता है, जो विटामिन-सी को अवशोषित करने का काम करता है, इसलिए खीरा और मूली को एक साथ खाना हानिकारक माना जाता है।

यह भी पढ़ें: सिर दर्द हो या ड्राई स्किन की समस्या, कई समस्याओं का रामबाण इलाज है भृंगराज का तेल

करेला

मूली और करेला एक साथ खाना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये फूड्स दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए भूलकर भी करेला और मूली को एक साथ खाने की गलती न करें।

संतरा

अगर आप मूली खाने के तुरंत बाद संतरा खाते हैं, तो यह फूड कॉम्बिनेशन आपके लिए जहर की तरह काम करता है। इससे आपको अपच या अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं।

चाय

चाय और मूली का मिश्रण सेहत के लिए खतरनाक है। मूली की तासीर ठंडी होती है, तो वहीं चाय गर्म। इसलिए इन दोनों का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता है।

यह भी पढ़ें: एड़ियों के दर्द और सूजन से हैं परेशान, तो इन तेलों से करें मसाज

मूली खाने के फायदे

  • पाचन के लिए लाभदायक।
  • हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  • हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार।
  • इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
  • स्किन और बालों के लिए गुणकारी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- Freepik