Move to Jagran APP

Alzheimer’s: आपका खान-पान कम कर सकता है अल्जाइमर का खतरा, जानें किन फूड आइटम्स से मिलेगी मदद

हाल ही में आई एक स्टडी में पाया गया कि अल्जाइमर से बचाव में कुछ फूड आइटम्स मददगार हो सकते हैं। ये अल्जाइमर के रिस्क फैक्टर्स को कम करने में मदद करते हैं जिससे अल्जाइमर का जोखिम कम हो जाता है। हालांकि कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं जो इसके खतरे को बढ़ा देते हैं। जानें किन फूड आइटम्स से अल्जाइमर से बचाव में लाभ मिल सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Thu, 07 Dec 2023 12:09 PM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2023 12:09 PM (IST)
इन फूड आइटम्स से करें अल्जाइमर से बचाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Alzheimer’s: अल्जाइमर डिमेंशिया का एक प्रकार है, जिसमें व्यक्ति के दिमाग के उस हिस्से पर असर होता है, जो याददाश्त, भाषा और सोचने-समझने की क्षमता को कंट्रोल करता है। इस कारण से, व्यक्ति के रोज के साधारण काम-धंधों को करने में मुश्किल आती है। हाल ही में, अल्जाइमर के बारे में आई एक स्टडी में पाया गया कि हमारे खान-पान की वजह से अल्जाइमर का रिस्क बढ़ सकता है।

जर्नल ऑफ अल्जाइमर्स डिजीज में पब्लिश हुए एक अध्ययन डाइट्स रोल इन मॉडिफाइंग ऑफ अल्डाइमर्स डिजीज: हिस्ट्री एंड प्रेजेंट अंडरस्टैंडिंग में पाया कि किन फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर अल्जाइमर के रिस्क को कम किया जा सकता है। इस स्टडी में पाया गया कि प्लांट बेस्ड डाइट, जो आमतौर पर मेडिटिरेनियन डाइट और चीन, जापान और भारत के पारंपरिक खाने से अल्जाइमर का रिस्क कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: दिमाग को बनाना चाहते हैं हेल्दी और एक्टिव, तो ये 5 टिप्स होंगे आपके लिए मददगार

वहीं इस स्टडी के अनुसार, वेस्टर्न डाइट जिसमें अधिक प्रोसेस्ड मीट, सेचुरेचेड फूड आइटम्स, मीट, खासकर रेड मीट और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड आइटम्स, जिनमें अधिक मात्रा में चीनी और रिफाइन्ड अनाज आदि शामिल हैं, अल्जाइमर के खतरे को काफी बढ़ा देता है। इन फूड आइटम्स की वजह से, अल्जाइमर के रिस्क फैक्टर्स, जैसे- मोटापा, डायबिटीज, इंफ्लेमेशन, ऑक्सिडेटिव डैमेज का खतरा बढ़ता है, जो आगे चलकर अल्जाइमर के जोखिम को भी काफी हद तक बढ़ा देता है। इसलिए हमारी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो और अल्जाइमर से हमारी रक्षा करने में मदद करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां अल्जाइमर से बचाव करने में फायदेमंद होती हैं। पालक, केल, पत्ता गोभी, कोलार्ड, शलगम की पत्तियां आदि खाने से बचाव में मदद मिलती है। ये सब्जियां अन्य बीमारियों से बचाव में भी मदद करती हैं। इसलिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड सी फूड्स में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जैसे- साल्मन, ट्यूना, सारडिन, मैकर्ल, फिश ऑयल आदि को डाइट में शामिल करने से ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा को पूरा किया जा सकता है। यह दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

साबुत अनाज

ओट्स, गेहूं, बक व्हीट आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। फाइबर की अधिक मात्रा होने की वजह से यह पाचन के लिए फायदेमंद होता है और डायबिटीज से बचाव में भी मदद करता है, जो अल्जाइमर का रिस्क फैक्टर है। इसलिए खाने में होल ग्रेन को शामिल करना आपको एक नहीं बल्कि कई फायदे दे सकता है।

फल

फलों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। बेरीज, शकरकंद, संतरे, कीवी आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। इनसे ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है, जो अल्जाइमर के जोखिम को कम करता है।

यह भी पढ़ें:  इन वजहों से आपके लिए परफेक्ट मॉर्निंग ड्रिंक है घी वाली कॉफी, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.