Move to Jagran APP

Zero Salt Diet: क्या शुगर की तरह एक महीने के लिए छोड़ सकते हैं नमक? यहां जानें कैसा होगा शरीर पर असर

नमक के बिना अपने खानपान कल्पना करना मुश्किल है। इसके बिना खाना बिल्कुल बेस्वाद लगता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में नमक खाने से सेहत को कई बड़े नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में सीमित मात्रा में इसका सेवन ही सही माना जाता है लेकिन क्या हो अगर आप एक महीने के लिए नमक खाना ही छोड़ दें। आइए जानते हैं एक महीने के लिए नमक छोड़ने (Salt-free diet) का प्रभाव।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 22 Oct 2024 06:39 PM (IST)
Hero Image
क्या होगा असर एक महीने के लिए छोड़े देंगे नमक (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नमक हमारे खानपान का एक अहम हिस्सा होता है, जिसके बिना खाना बिल्कुल बेस्वाद लगता है। नमक हमारी डाइट का एक ऐसा हिस्सा है, जिसके बिना किसी भी व्यंजन की कल्पना करना तक मुश्किल है। हालांकि, नमक की ज्यादा मात्रा सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है, जिसकी वजह से अक्सर इसे सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर एक महीने के लिए नमक को पूरी तरह से छोड़ दिया जाए, तो इससे सेहत पर क्या असर होता है।

ज्यादा नमक तो शरीर के लिए हानिकारक है ही, लेकिन बिल्कुल भी नमक न खाना भी कई तरह से नुकसानदेय हो सकता है। ऐसे में आज इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि पूरी तरह से नमक को छोड़ देने से शरीर पर क्या असर पड़ता है। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में-

यह भी पढ़ें- एक महीने के लिए अगर छोड़ दी गेहूं की रोटी, तो शरीर में नजर आएंगे चौंकाने वाले बदलाव

थकान

अगर आप पूरी तरह से नमक को छोड़े देते हैं, तो इससे आपको थकान होनी शुरू हो सकती है। दरअसल, शरीर में नमक न होने की वजह से बॉडी का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस गड़बड़ा सकता है, जिससे हर समय थकान महसूस होती है। शरीर में सोडियम का लेवल सीमित मात्रा में जरूरी है। ऐसे में बिल्कुल नमक न खाने की वजह से शरीर में सोडियम का स्तर काफी कम हो गया, जिसके कारण चक्कर आ सकते हैं और थकान महसूस हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर

एक महीने तक पूरी तरह नमक न खाने की वजह से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है। दरअसल, शरीर में सोडियम न होने की वजह से वॉटर रिटेंशन में कमी आ सकती है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल गिर सकता है। साथ ही उल्टी, मतली जैसी परेशानियां भी हो सकती है।

ऐंठन

पूरी तरह से नमक बंद करने की वजह से मांसपेशियों की ऐंठन भी हो सकती है। एक महीने नमक न खाने की वजह से शरीर में सोडियम की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से रात में सोते समय अचानक मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है।

पूरी तरह नमक बंद करना सही या गलत

ऊपर बताए गए प्रभावों से यह साफ पता चलता है कि नमक सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी जरूरी है। ऐसे में इसे पूरी तरह से बंद करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इसे पूरी तरह से बंद करने की बजाय सीमित मात्रा में खाना सही है।

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक एक व्यक्ति को रोजाना 5 ग्राम तक ही नमक अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे ज्यागा नमक की मात्रा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती है, जिसमें हार्ट डिजीज, गैस्ट्रिक कैंसर, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी की बीमारी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-  हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है हल्दी वाला दूध, जानिए किन लोगों को करना चाहिए इसे पीने से परहेज